Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

स्काउट गाइड ने मनाया 69वां स्थापना दिवस

Chhapra: भारत स्काउट और गाइड सारण के द्वारा वी० सेमीनरी में संस्था का स्थापना दिवस मनाया गया. इस अवसर पर सर्व प्रथम सर्व धर्म प्रार्थना सभा आयोजित किया. जिसका नेतृत्व कॉउन्सिल के उपाध्यक्ष सुरेश प्रसाद सिंह और जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने संयुक्त रुप से किया.

तदोपरांत संस्था के जनक लॉर्ड वेडेन पावेल और उनकी पत्नी लेडी वेडेन पावेल चित्र पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि किया गया. इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए सुरेश प्रसाद सिंह ने आज के समय में स्काउटिंग की शिक्षा को अति आवश्यक बताया. दैनिक जीवन को सफल बनाने हेतु जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने संस्था के स्थापना के उद्देश्यों पर विस्तृत चर्चा की.

उन्होंने बताया कि किस प्रकार लार्ड वेडेन पावेल ने अपने नौकरी के दौरान प्राप्त अनुभव को स्काउटिंग के विषय में जोड़कर समाज सेवा के क्षेत्र में एक आंदोलन को जन्म दिया. उन्होंने बताया कि 1910 में भारतीय बच्चो एवं 1911 में भारतीय बच्चियों हेतू स्काउटिंग गाइडिंग के प्रारंभ काल से भारत में मदन मोहन मालवीय, पंडित हृदयनाथ कुँजरु, एनी बेसेंट आदि के द्वारा विभिन्न नाम से संस्थाएं संचालित थी. जिसे देश की आजादी के उपरांत 1950 को सभी नाम और क्षेत्रों में संचालित स्काउटिंग और गाइडिंग की संस्थाओं को एकीकृत हुई जिसका नाम “द भारत स्काउट एंड गाइड” तथा राष्ट्रीय मुख्यालय बना इंदप्रस्थ स्टेट नई दिल्ली में.

इसके बाद संस्था का स्टिकर एक दूसरे को लगाया गया. इस दौरान वी० सेमिनरी के प्राचार्य डॉ मधेश्वर राय और जिला शिक्षा पदाधिकारी सारण और अन्य पदाधिकारी गण को भी संस्था को स्टिकर लगाया गया.

scout guide 69th foundation day chhapra

Exit mobile version