Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सांसद निधि से बनेगा दिव्यांग शिक्षण-प्रशिक्षण केंद्र: रूडी

छपरा: दिव्यांगजनों की शिक्षा, स्वास्थ्य और संसाधन के साथ उपलब्ध अवसरों तक पहुँचने की सुलभ व्यवस्था की जाएगी. केंद्रीय मंत्री सह सारण के सांसद राजीव प्रताप रूडी ने जिले के दिव्यांगो के सशक्त बनाने के लिए प्रयास किया है. दिव्यंगों के लिए शिक्षण व प्रशिक्षनार्थ केंद्र की स्थापना भी सांसद निधि से ही की गयी है. वहीं संस्थान के भवन के निर्माण के लिए दो करोड़ की राशि का आवंटन भी की गयी है.

रूडी ने उक्त बातों की जानकारी देते हुए कहा कि दिव्यान्गों के कल्याणार्थ इस प्रकार के कार्य का प्रतिफल कभी निष्फल नही जाता. इन योजनाओं से दिव्यंगों की शारीरिक, सामाजिक और मानसिक पुनर्वास की विकलांगता के प्रभाव को कम करने का बढ़ावा दिया जा सकेगा ताकि वे अपनी आर्थिक संभावनाओं का विकास कर सकें. उन्होंने बताया कि 13 अप्रैल को छपरा में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत भवन का शिलान्यास करेंगे.

रूडी ने कहा कि सांसद निधि से बनने वाले केंद्र में दिव्यांगों को स्वावलंबी बनाने के कई संसाधन उपलब्ध कराए जायेंगे. उन्हें प्रशिक्षित कर विकास के लिए सामान अवसर प्रदान किया जा सकेगा. जिससे वे उत्पादक सुरक्षित और प्रतिष्ठित जीवन जी सकेंगे. उन्होंने बताया कि दिव्यांगों के लिए क्षमता अनुसार कौशल प्रशिक्षण जैसे योजनाओं के बाद भी जागरूकता के आभाव में दिव्यांग आबादी का एक बड़ा हिस्सा ताउम्र बेरोजगार रह जाता है.

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने अगले सात वर्षों में 38 लाख विकलांगो को लक्ष्य बनाकर राष्ट्रीय कौशल नीति पेश की है और इसके तहत 15 से 35 वर्ष की आयु समूह के सभी दिव्यांगो को प्रशिक्षण दिया जायेगा.

Exit mobile version