Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन का जिला सम्मेलन आयोजित

छपरा: जिले में शिक्षा के बेहतर विकास एवं छात्रों में गुणात्मक विकास को लेकर प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन की छपरा इकाई द्वारा जिला सम्मेलन का आयोजन किया गया.

स्थानीय विवाह भवन में आयोजित इस जिला सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन होली किड्स इंटरनेशनल की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना के बाद एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद समाइल अहमद, जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद, डिस्ट्रिक्ट फैमली जज आर पी सिंह, एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष सीमा सिंह, महासचिव हरेंद्र सिंह एवं सचिव सत्येंद्र कुमार वर्मन ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.

इस अवसर पर अपने संबोधन में जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने कहा कि देश में दो तरह की शिक्षा प्रणाली है एक वह जो सरकारी तंत्र के द्वारा संचालित होती है वहीं दूसरी निजी संस्थानों द्वारा. लेकिन दोनों प्रणालियों का मुख्य उद्देश्य छात्रों के बेहतर भविष्य निर्माण एवं उनमें शैक्षणिक के साथ सामाजिक सरोकार का विकास करना है.

उन्होंने गुरुग्राम में हुए छात्र के साथ घटना का स्मरण कराते हुए कहा कि प्राइवेट स्कूल संचालकों को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वह अपने अधीनस्थ कर्मियों की काउंसलिंग बार-बार करते रहे. बस के चालक और कंडक्टर को रखने में सतर्कता बरतें. जिससे कि वह अभिभावकों का विश्वास बरकरार रखें.

जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी संस्थान में एक बार दाग लगने के बाद बदनामी होती है जिसको लेकर संस्थान को सजग रहने की जरूरत है.

डीएम हरिहर प्रसाद ने कहा कि प्राइवेट स्कूल विद्यालय का व्यवसायीकरण ना करें जिससे कि वह भी सरकारी विद्यालय न बने. वह हमेशा छात्र, विद्यालय, जिला, प्रदेश एवं देश की समृद्धि के लिए विकास करें.

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने आगामी 21 जनवरी को आयोजित मानव श्रृंखला निर्माण में सभी विद्यालय प्रधानाध्यापकों से शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया.

जिला सम्मेलन में आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए वात्सल्य की निदेशिका सीमा सिंह ने कहा कि प्राइवेट स्कूल का शिक्षा के विकास में बहुत बड़ा योगदान है.

उन्होंने कहा कि शिक्षकों की बड़ी जिम्मेवारी है कि वह छात्रों में शैक्षणिक विकास के साथ संस्कार को भी जागृत करें. उन्होंने कहा कि पूर्व के शैक्षणिक व्यवस्था और आज के शैक्षणिक व्यवस्था में बड़ा बदलाव आया है और यह निजी संस्थानों के शिक्षा के प्रति समर्पण से हुआ है.

उन्होंने कहा कि जिले में शैक्षणिक के साथ-साथ अन्य विधाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों का चयन करें उसे मूलभूत सुविधाओं के साथ साथ शैक्षणिक सुविधाओं से भी बेहतर भविष्य के लिए एसोसिएशन मदद करेगा.

उन्होंने जिला सम्मेलन के उद्देश्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि जिले में शैक्षणिक विकास एवं छात्रों के बेहतर उज्जवल भविष्य को लेकर यह सम्मेलन आयोजित है.

इसके अलावे सभा को महासचिव हरेंद्र सिंह, सचिव सत्येंद्र कुमार बर्मन ने संबोधित किया.

इस अवसर पर सेंट जोसेफ के देव कुमार सिंह, संस्कृति द मॉडल स्कूल के संदीप कुमार, शाहिद जमाल, डॉ सुरेश प्रसाद सिंह, सीपीएस के प्राचार्य मुरारी सिंह सहित जिले के सैकड़ों स्कूल के निदेशक एवं प्राचार्य उपस्थित थे.

मंच का संचालन सीपीएस के विकास कुमार द्वारा किया गया.

Exit mobile version