Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

खाने में सब्जी की मात्रा कम रहने पर रसोईयों के मानदेय से राशि कटौती करने का डीएम ने दिया निर्देश

Chhapra: पर्यवेक्षण गृह-सह-बाल सुधार गृह, बालगृह, बालिका गृह एवं विशिष्ट दत्तक संस्थान का निरीक्षण जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने किया. इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय भी मौजूद थे.

पर्यवेक्षण गृह निरीक्षण के क्रम मे जिलाधिकारी ने पाया कि वहाँ की क्षमता 50 बच्चों की है परन्तु वहाँ 107 बच्चें रह रहें है. जिनमें अधिकांश में खुजली की शिकायत मिली. जिलाधिकारी ने तुरंत सिविल सर्जन को निदेश दिया कि यहाँ चिकित्सक भेजकर बच्चों की जाँच करायी जाय. साथ ही यह भी निदेश दिया गया कि चारों गृहों में रोस्टर बनाकर प्रत्येक शनिवार को चिकित्सक उपलब्ध करायी जाय.

बताया गया कि दो शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गयी है जो बच्चों को पढ़ाते है, पर जिलाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि सभी गृहों मे बच्चों की पाठ्न-पाठ्न की व्यवस्था करायें एवं अन्य शिक्षकों की व्यवस्था करें तथा बच्चों में कम्पटिशन की भावना पैदा करें पर्यवेक्षण गृह में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देनें की बात कहीं गयी एवं खराब पंखों को तुरंत बदलने का निदेश दिया गया.

जिलाधिकारी द्वारा किचेन का भी निरीक्षण किया गया, खाना में सब्जी की मात्रा कम रहने पर रसोईयों मे मानदेय से राशि कटौती करने के साथ साथ एजेंसी का भी राशि काटने का निदेश दिया गया.

बालक गृह के सामने कचरा का ढ़ेर देखकर जिलाधिकारी द्वारा नगर आयुक्त को निदेश दिया गया कि प्रतिदिन वहाँ से कचरा का उढ़ाव करावें. यहाँ पर कुल 31 बच्चें थे जिनमें 15 विशेष बच्चें थे जिनपर विशेष नजर रखने की बात कही गयी. बालिका गृह में कुल 19 बच्चियॉ थी, परन्तु यहाँ शिक्षक की व्यवस्था नही थी, यहाँ भी शिक्षक देने का निदेश देते हुए जिलाधिकारी ने सहायक निदेशक, बाल संरक्षण ईकाई को प्रत्येक सप्ताह में यहाँ आने और बच्चियॉ की समस्या जान कर उसका समाधान करने कर भी निदेश दिया.

जिलाधिकारी के द्वारा विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान में सीढ़ी पर रेलिंग बनाने का निदेश दिया गया. मानस संस्थान की व्यवस्था ठीक पायी गयी. संचालक देवेश दीक्षित के द्वारा यहाँ के लिए डॉक्टर की प्रतिनियुक्ति की मॉग की गयी.

Exit mobile version