Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बच्चे की मौत मामले पर CS ने कहा- टीका लगाने से नहीं बल्कि ठंड लगने से हुई मौत

• हर बिंदुओं पर की जा रही है जांच
• एक ही वायल से अन्य बच्चों को भी लगा था टीका
• जाँच टीम का हुआ गठन

Chhapra: सारण जिले के मशरक में हुई डेढ़ माह के बच्चे की मौत टीका लगाने से नहीं बल्कि ठंड लगने से हुई है। सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने बताया बच्चे की मौत टीका लगाने लगभग 18 घँटे बाद हुई है। टीकाकरण का कोई भी प्रतिकूल असर 1 घँटे के अंदर ही होता है। उन्होंने कहा इस मामले की जांच को लेकर टीम का गठन किया गया है एवं हर बिंदुओं पर गंभीरता से जांच की जा रही है।

उन्होंने यह भी बताया जिस वायल से बच्चे को टीका लगाया गया था उसी से अन्य चार पांच बच्चों को भी टीका लगाया गया था। वे सभी बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ है। ऐसी आशंका है कि बच्चे की मौत ठंड लगने से हुई है या फिर किसी कारण से बच्चे को सांस लेने की भी गंभीर समस्या हो सकती है.

सिविल सर्जन ने बताया कि पोस्टमार्टम की भी रिपोर्ट टीका लगने से मृत्यु की बात पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि बच्चे की मौत टीका लगाने से नहीं हुई है।

क्या है मामला
मशरक थाना क्षेत्र के घोघिया निवासी रविन्द्र सिंह की पुत्री पुनम की डेढ़ माह के पुत्र को बुधवार को टीका लगाया गया था। गुरुवार को सुबह करीब 4 बजे बच्चे की मौत हो गयी। परिजन उसे सुबह सात बजे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लाये जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। जिसके बाद परिजनों ने आरोप लगाया था कि बच्चे की मौत टीका लगाने से हुई है।

अफवाहों से रहें सावधान

सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने आम लोगों को टीकाकरण से होने वाली खबर से फैलने वाली अफवाहों से बचने की सलाह दी हैं। उन्होंने बताया सरकारी अस्पतालों में टीके का बेहतर रख-रखाव किया जाता है। प्रत्येक टीके को डीप फ्रीजिंग में मानक तापमान के अंदर ही रखा जाता है। साथ ही सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में इस्तेमाल में हो रही टीकों की गुणवत्ता राष्ट्रीय स्तर से लेकर राज्य स्तर तक विभिन्न चरणों के तहत सुनिश्चित भी की जाती है। इसलिए टीके की गुणवत्ता बेहतर होती है। बच्चों के लिए टीकाकरण काफ़ी जरुरी है। यह बच्चों को कई जानलेवा बीमारियों से बचाता है।

जांच टीम का हुआ गठन
सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने इस मामले में जांच टीम का गठन कर दिया है। जांच टीम प्रत्येक बिंदुओं पर जांच करेगी।

Exit mobile version