Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

रोटरी छपरा ने ब्राह्मण स्कूल में किया पौधारोपण

रोटरी छपरा ने ब्राह्मण स्कूल में किया पौधारोपण

Chhapra: पर्यावरण सुरक्षा को देखते हुए रोटरी छपरा द्वारा लक्ष्मी नारायण ब्राह्मण उच्च विद्यालय में पर्यावरण सुरक्षा के तहत विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया.

क्लब द्वारा इस वर्ष 5000 पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. रोटरी क्लब के सचिव अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस अभियान के साथ ही गांव गांव में जागरूकता शिविर चलाया जाएगा और वृक्ष भी लगाए जाएंगे.

अध्यक्ष ई अमरेश मिश्रा ने कहा कि इस साल जिस तरह की गर्मी लोगों ने महसूस किया है, उसके बाद लोगों में स्वत जागरूकता फैल रही है, कि अधिक से अधिक वृक्ष लगाया जाए, क्योंकि हरियाली कम होने के कारण लोग कई समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिसका एकमात्र समाधान पौधारोपण ही है.

वैश्विक पर्यावरण समस्या को देखते हुए रोटरी क्लब छपरा ने यह निर्णय लिया है कि अधिक से अधिक पौधे लगाए जाए, ताकि लगातार बढ़ता तापमान कम हो सके.

ब्राह्मण स्कूल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के शिक्षकों को भी विद्यालय परिसर में लगाए गए पौधे की सुरक्षा को लेकर जागरूक किया गया.

वन विभाग भी इस वक्त पर्यावरण सुरक्षा को लेकर कई अभियान चला रहा है जिसमें रोटरी क्लब छपरा बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहा है.

इस मौके पर मौजूद वनरक्षी मनीष कुमार ने बताया कि ग्रामीण कृषि वानिकी योजना के तहत सरकार ₹10 में लोगों को पौधा उपलब्ध करा रही है, जिसमें फलदार वृक्ष भी लोग अपने घरों के आसपास लगा सकते हैं. 3 साल तक अगर पौधे की सुरक्षा करेंगे तो इसमें लोगों को मुनाफा भी होगा, सरकार उनको ₹70 प्रति पौधा के हिसाब से भुगतान करेगी.

इस मौके पर रो सुरेश प्रसाद सिंह, रो हिमांशु किशोर, शंभू नाथ सिंह और वन विभाग के मनीष कुमार वनरक्षक भी मौजूद थे.

Exit mobile version