Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिना हेलमेट वाहन चालकों को DM ने दिया ग़ुलाब, कहा- जीवन सुरक्षा के लिए हेलमेट जरूरी

Chhapra: जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन एवं पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय के द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन समाहरणालय परिसर से संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर एक रैली को रवाना किया गया. रैली में स्कूली बच्चां के साथ एनसीसी के कैडेट्स ने भाग लिया. रैली का आयोजन जिला परिवहन कार्यालय सारण के तत्वाधान में किया गया.

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बड़ी संख्या में सड़क दूर्घटनाये हो रही है। सभी लोगों को इससे बचाव के बारे में सावधानी बरतनी होगी. सरकार और जिला प्रशासन इसको लेकर गम्भीर है. 11 जनवरी से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा. इस अवधि में लोगां को जागरूक करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाये जाएँगे सड़क सुरक्षा के लिए सबसे जरूरी है कि रफ्तार पर नियंत्रण रखा जाय तथा हेलमेट और सीट बेल्ट का अनिवार्य रूप से उपयोग किया जाय. सड़क सुरक्षा के जो मानक निर्धारित है उसका अनुपालन सभी के द्वारा किया जाना जरूरी है.

जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए व्यापक अभियान चलाया जाएगा ताकि एक-एक आदमी इस बात को समझ ले और सतर्कता के साथ सड़कों पर निकले. जिलाधिकारी ने कहा कि जिला पविहन कार्यालय के द्वारा एक सप्ताह के लिए कार्यक्रम बनाये गये हैं उसके तहत् आज रैली निकाली गयी है और हेलमेट तथा सीटवेल्ट संबंधी विशेष जाँच अभियान चलेगा. 12 जनवरी को रक्तदान शिविर तथा फिटनेस कैम्प लगाया जाएगा. 13 जनवरी को नेत्र एवं स्वास्थ्य जाँच शिविर, महाविद्यालयां में ट्रैफिक गेम एवं क्बीज प्रतियोगिता तथा वाहनां के पीयूसी की विशेष जाँच करायी जाएगी. 14 जनवरी को वाहन बीमा दावां के निपटारे हेतु कैम्प लगेगी तथा वाहनों के परिमट एवं बीमा की जाँच अभियान चलेगी. 15 जनवरी को महाविद्यालयां में सड़क सुरक्षा संबंधी पेन्टिंग और स्लोगन प्रतियोगिता एवं ग्रुप डिस्कशन करायी जाएगी तथा चालक अनुज्ञप्ति एवं नाबालिकों द्वारा वाहन चालन की जाँच अभियान चलायी जाएगी. 16 जनवरी को चालक प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा मुख्य पथां पर ओवर स्पीडिंग पर विशेष जाँच अभियान चलाया जाएगा. 17 जनवरी को पुरस्कार वितरण तथा मुख्य पथों पर ओवर स्पीडिंग पर विशोष जाँच अभियान चलाया जाएगा.

पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने कहा कि सड़क दुर्घटना आज मुनष्य के लिए सबसे बड़ा अभिषाप बन गया है. दुर्घटना के कारण मृत्यु हो रही है और इसका दूसरा पहलु विकलांगता का है. यह दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति को लाचार बना देता है. एक क्षण में उसका सब कुछ छिन जाता है. इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को सड़क पर चलते समय या गाड़ी चलाते समय सतर्क रहने की जरूतर है. जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा शहर के थाना चौक पर वैसे लोग जो बिना हेलमेट पहने गाड़ी चला रहे थे उन्हे गुलाब का फुल दिया गया और आगे से हेलमेट पहन कर गाड़ी चलाने की सलाह दी गयी.

Exit mobile version