Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सारण पुलिस ने सड़क हादसों से बचने के लिए बहुत काम की बात बतायी है, बाइकर्स तो ज़रूर पढ़ें

Chhapra: रविवार को 30 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह तो समाप्त हो गया. लेकिन सारण में सड़क हादसे नहीं रुके. बीते चार दिनों में सारण में हुए अलग अलग सड़क दुर्घटनाओं में 4 इंटर परीक्षार्थियों की मौत हो चुकी है. जिस तरह से सारण में सड़क हादसे हो रहे हैं, यह बहुत बड़ी चिंता का विषय है.

ट्रक के धक्के से इंटर के दो परीक्षार्थियों की मौत

चुंकि रविवार को सड़क सुरक्षा सप्ताह का आखिरी दिन था, ऐसे में ज़िला प्रशासन ने रैली निकाल कर शहर में लोगों को इन दुर्घटनाओं से बचने के लिए जागरूक भी किया. रैली में सारण एसपी हरकिशोर राय खुद शामिल होकर लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक कर रहे थे. इस दौरान बिना हेलमेट के बाइक चला रहे लोगों को फूल देकर हेलमेट पहने के लिए जागरूक किया गया.

रैली के ज़रिए ज़िला प्रशासन और सारण पुलिस ने जो सन्देश दिया, अगर उन बातों का अनुसारण वाहन चालक करेें, तो सड़क दुर्घटनाओं में जरूर कमी आएगी.

वाहन चलाते समय इन बातों का रखें ख्याल:

1. दो पहिया वाहन चलाते समय ISI मार्क हेलमेट पहने व अच्छी गुणवत्ता के हेलमेट पहने. अच्छी गुणवत्ता के हेलमेट पहनने से दुर्घटना में 80% खतरा कम हो जाता है.

2. ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन इस्तेमाल ना करें. साथ ही साथ ड्राइविंग के दौरान म्यूजिक सिस्टम का वॉल्यूम स्लो रखें लोग.

3. वाहन चलाते समय ईयर फोन बिल्कुल इस्तेमाल न करें

4. तीव्र गति एवं लहरिया कट बाइक बिल्कुल न चलाइये

5. शराब पीकर गाड़ी ना चलाएं

6. यातायात के नियमों का पालन करें

7. अनुशासित ढंग से गाड़ी चलाएं, अपने लेन में वाहन चलाएं

8. सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करें

9. जिला प्रशासन ने कहा है कि 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से वाहन के टकराव का प्रभाव 12 मंजिला भवन से गिरने के समान होता है. इसलिए वाहन धीरे चलाइये.

Exit mobile version