Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छपरा के साथ-साथ पूरे बिहार में सड़कों का बिछा जाल: पथ निर्माण मंत्री

टू लेन फोर लेन में और फोर लेन सिक्स लेन में तब्दील – नंदकिशोर यादव

Chhapra: भारतीय जनता पार्टी के वरीय नेता एवं बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने छपरा परिसदन में एक पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि छपरा में के साथ-साथ बिहार में सड़कों का जाल बिछ गया है विकास की परिभाषा सड़कों का दुरुस्त होना है, आज बिहार तरक्की कर रहा है हर क्षेत्र में विकास की धारा बह रही देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार पर विशेष ध्यान देते हुए यहां विशेष आर्थिक सहायता बिहार सरकार को देर है बिहार सरकार और केंद्र की सरकार मिलकर बिहार के विकास के लिए  प्रतिबद्ध है.

पथ निर्माण के लिए हज़ारों करोड़ की योजना

उन्होने कहा कि बिहार में व्यावसायिक आवागमन और व्यापार की पहुंच बढ़ाने की दृष्टि से माननीय प्रधानमंत्री ने विकेश पैकेज के अंतर्गत कुल 54713 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. बिहार में 2775 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण और विस्तार के साथ ही गंगा और कोसी के ऊपर 5 पुलों के निर्माण कार्य हेतु कई परियोजनाओं की स्वीकृती दी गई है. पूरे राज्य में 765 किलोमीटर से ज्यादा रेल लाइन का दोहरीकरण और विद्युतीकरण के अलावा 12 नए रेल ओवरब्रिज के निर्माण कार्य जारी है.  प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बिहार के लगभग 22500 किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़कों को पूरा करने का लक्ष्य है . नन्दकिशोर यादव ने कहा कि भारत माला प्रोजेक्ट के अंतर्गत भारत नेपाल सीमा के समानांतर रक्सौल और सोनबरसा के बीच सामरिक और सीमा सुरक्षा के दृष्टिकोण से सड़क का निर्माण किया जा रहा है. 90 किलोमीटर के इस सड़क के लिए पैकेज के अंदर 1800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. इसी प्रोजेक्ट के तहत पूर्वी चंपारण जिले के चकिया से होते हुए बैरगनिया तक 50 किलोमीटर के सड़क को बनाने के लिए 1000 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं .

प्रभु श्री राम की जन्म स्थली अयोध्या से नेपाल स्थित माता सीता की जन्म स्थली जनकपुर से जोड़ने वाले राम जानकी मार्ग के अंतर्गत बिहार में 4000 करोड़ रुपए की लागत से 200 किलोमीटर का लंबा संपर्क मार्ग बनाया जा रहा है. इसके अलावें उन्होंने केंद्र और बिहार सरकार की कई योजनाओं का जिक्र किया और कहा कि इससे जनता को सीधे लाभ पहुंचा है. वार्ता में भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा, गरखा के पूर्व विधायक ज्ञानचंद मांझी, तरैया के पूर्व विधायक जनक सिंह ,आमनौर के विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा छपरा के विधायक डॉ सीएन गुप्ता , जिला पूर्व अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय परिषद के सदस्य गोपालगंज के प्रभारी अशोक कुमार सिंह ,पूर्व अध्यक्ष रमेश प्रसाद , पूर्व अध्यक्ष बंशीधर तिवारी ,भाजपा नेता पूर्व प्राचार्य अरुण कुमार सिंह  जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, समेत कई नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे.

Exit mobile version