Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सेकेंड डोज के लक्ष्य को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने दिया निर्देश

Chhapra:  तीसरी लहर की संभावनाओं के बीच कोविड टीकाकरण अभियान तेज है। ऐसे में सेकेंड डोज लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत है। इसको लेकर प्राथमिकता के आधार पर सेकेंड डोज के लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जिला को आपूर्ति की जाने वाले वैक्सीन में द्वितीय खुराक के ड्यू लाभार्थियों की संख्या के अनुपात में द्वितीय खुराक के लिए वैक्सीन को सुरक्षित करते हुए इनके टीकाकरण पर विशेष ध्यान देते हुये टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाय। प्राथमिकता के आधार पर द्वितीय खुराक के ड्यू लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए अलग से काउन्टर की व्यवस्था कर आच्छादित किया जाय ताकि द्वितीय खुराक के ड्यू शत-प्रतिशत लाभार्थियों के टीकाकरण लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।सत्र निर्धारण के लिए वैक्सिन की आपूर्ति के अनुरूप अग्रिम कार्ययोजना तैयार की जाये एवं इसमें वैसे क्षेत्रों को प्राथमिकता के आधार पर शामिल किया जाय, जहां पूर्व में सत्र निर्धारित किये गये हों एवं वैक्सीन के अनुरूप निर्धारित समय अन्तराल पूर्ण हो गयी हो।
जिन क्षेत्रों में कभी टीकाकरण नहीं हुआ वहां पर विशेष फोकस
निर्देश दिया गया है कि प्रथम खुराक के लिए कार्ययोजना में वैसे क्षेत्रों में सत्र निर्धारित किया जाय जहां पूर्व में सत्र का आयोजन नहीं किया गया हो तथा प्रथम खुराक से वंचित लाभार्थियों की पर्याप्त संख्या हो । वैक्सीन के अनुरूप निर्धारित समय अन्तराल पूर्ण किये गये सत्रों की सूची वैक्सीन वितरण पंजी से प्राप्त की जा सकती है।
सेकेंड डोज से वंचित लाभार्थियों सूची होगी तैयार
सत्र आयोजन के पूर्व स्थानीय उत्प्रेरक द्वारा अपने पोषक क्षेत्र का सर्वे कर प्रथम खुराक से वंचित एवं द्वितीय खुराक के ड्यू लाभार्थियों की सूची तैयार कर ली जाय तथा उनके क्षेत्र में आयोजित होने वाले सत्र की तिथि एवं समय से लाभार्थियों को अवगत कराते हुए उनका उत्प्रेरण कर टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जायेगा। आयोजित किये जाने वाले सत्र स्थल पर टीकाकर्मी एवं डाटा इन्ट्री ऑपरेटर का रोस्टर पूर्व से तैयार कर लिया जाय एवं कार्य करने वाले डाटा इन्ट्री ऑपरेटर को कोविन पोर्टल से संबंधित आवश्यक प्रशिक्षण दिया जायेगा।
लाभार्थियों की संख्या अनुरूप आवश्यक लॉजिस्टिक्स की उपलब्धता होगी सुनिश्चित
आयोजित किये जाने वाले सत्र स्थलों पर वैक्सीन , सिरिन्ज एवं अन्य लॉजिस्टिक्स की प्रथम एवं द्वितीय खुराक के लिए लक्षित लाभार्थियों की संख्या के अनुरूप आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। इसके साथ ही वैक्सीन की उपयोगिता पर विशेष ध्यान दिया जाय ताकि किसी प्रकार का अपव्यय न हो। जन मानस में कोविड टीकाकरण के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए व्यापक पैमाने पर इसका प्रचार-प्रसार किया जाय तथा दैनिक मीडिया ब्रीफिंग के माध्यम से आयोजित होने वाले सत्रों की सूचना से सभी संबंधित को उपलब्ध कराया जायेगा।

Exit mobile version