Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

किलाबंदी जांच अभियान में 827 बिना टिकट यात्रियों से 4 लाख 91 हजार 535 रुपए जुर्माना की राशि वसूली

किलाबंदी जांच अभियान में 827 बिना टिकट यात्रियों से 4 लाख 91 हजार 535 रुपए जुर्माना की राशि वसूली

Chhapra: पूर्वोत्तर रेलवे का वाराणसी मंडल प्रशासन यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिये निरन्तर प्रयत्नषील है. इसी क्रम में रेल राजस्व लिकेज को रोकने के लिए वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक संजीव शर्मा के निर्देशन में सहायक वाणिज्य प्रबंधक अजय कुमार सुमन के नेतृत्व में जनवरी माह में विशेष टिकट जांच, औचक टिकट जांच एवं बस रेड अभियान आयोजित किये गये. परिणामस्वरूप 35993 बिना टिकट, अनियमित टिकट एवं 28 बिना बुक सामान के मामले पकड़े गये. जिनसे जुर्माने के रूप में कुल 2.18 करोड़ का रेल राजस्व वसूल किया गया.

इसी क्रम में आज सहायक वाणिज्य प्रबंधक ए के सुमन के नेतृत्व में छपरा जं स्टेशन को आधार बनाकर किलाबंदी टिकट जाँच की गई. इस दौरान स्टेशन के सभी प्रवेश एवं निकास द्वारों को बन्द कर मुख्य प्रवेश द्वार से यात्रियों को निकाला गया ताकि बिना टिकट अथवा बिना बुक समान के कोई यात्री बाहर न जा सके गहन जाँच की गई.

इस जाँच में बिना टिकट के कुल 367, अनियमित टिकट के कुल 457 तथा बिना बुक किये समान के साथ 03 यात्री पकड़े गए. पकड़े गए कुल 827 यात्रियों से जुर्माने के रूप में रु 491535 रेल राजस्व प्राप्त हुआ.

इस अभियान में छपरा से ओरिजनेट एवं टर्मिनेट होने वाली समेत गुजरने वाली सभी गाड़ियों के यात्रियों की जाँच की गई. इस जाँच में बनारस, छपरा, मऊ एवं गोरखपुर रेड पार्टी के टिकट जाँच कर्मचारियों समेत रेलवे सुरक्षा बल की टीमों ने सहयोग प्रदान किया.

बिना टिकट अथवा अनाधिकृत यात्रियों के कारण आरक्षण कराकर उचित टिकट धारक रेल यात्रियों को असुविधा होती है, गाड़ियों में अपराध को बढ़ावा मिलता है तथा रेल राजस्व की क्षति होती है. रेल यात्रियों की सुविधा एवं रेल राजस्व की क्षति रोकने के लिए इस तरह के जांच अभियान आगे भी आयोजित किये जाते रहेंगे.

Exit mobile version