Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छपरा को रेल मंत्री आज देंगे बड़ी सौग़ात, दर्जनों योजनाओं का करेंगे शुभारंभ और शिलान्यास

छपरा: छपरा जंक्शन के यात्रियों की सुविधा के लिए रेल विभाग कटिबद्ध दिख रहा है.बुधवार को छपरा जंक्शन और कचहरी समेत ग्रमीण स्टेशन के दर्जनों योजनाओं की शिलान्यास और शुभारंभ किया जाएगा.

स्थानीय सांसद और केंद्र सरकार के मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने बताया है कि प्रमंडल का मुख्यालय होने के कारण छपरा शहर पर मानव दबाव अधिक है.

इस कारण यह व्यापारिक औद्योगिक क्षेत्र के रूप में उभर रहा हैं साथ हीं घनी आबादी होने के कारण लोगों को रेल परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए केन्द्रीय प्रयास राजग शासनकाल में निरंतर जारी रहे है.

उसी का परिणाम है कि स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन 16 अगस्त, बुधवार को केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु वीडियो कांफ्रेसिंग द्वारा दोपहर 2:30 बजे छपरा को एक साथ कई तोहफा देंगे.

श्री रुडी ने कहा कि वैसे तो तीन वर्षों में रेल यात्रियों की जरूरतों को देखते हुए कई यात्री सेवाएं शुरू की गई हैं, लेकिन 16 अगस्त को रेलमंत्री सुरेश प्रभु कुछ विशेष सेवाओं का तोहफा नागरिकों को दे रहे है जिसकी हम बात कर रहे है.

दो स्वचालित सीढ़ी व प्लेटफॉर्म में यात्री सुविधाओं का शुभारंभ

केन्द्रीय मंत्री श्री रुडी ने बताया कि रेलमंत्री श्री प्रभु छपरा स्टेशन पर दो स्वचालित सीढ़ी का लोकार्पण करेंगे.उन्होने कहा कि छपरा जंक्शन पर स्वचालित सीढ़ी न होने के कारण वृद्ध महिला, दिव्यांग व बिमार यात्रियों को आवागमन में असुविधा होती थी.

स्वचालित सीढ़ी चालू होने से वृद्ध, अक्षम, निशक्त, महिला और बीमार यात्रियों के आवागमन में काफी सुविधा होगी और वे आसानी से एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म तक जा सकेंगे.

छपरा स्टेशन के दूसरे प्रवेश द्वारा का शिलान्यास

श्री रुडी ने कहा कि छपरा जंक्शन के उत्तर दिशा में भी प्रवेश द्वार बनाने की मांग हो रही थी. केन्द्र सरकार ने जनता की इस मांग को मानते हुए पिछले बजट में छपरा जंक्शन पर दूसरा प्रवेश द्वार का निर्माण कराने के लिए पांच करोड़ रुपये आवंटित किए थे. उन्होने कहा कि राशि आवंटित होने के बाद बुधवार को इसका शिलान्यास किया जायेगा.

 

छपरा ग्रामीण स्टेशन पर गुड्स शेड्स का लोकार्पण

श्री रुडी ने बताया कि पूरी तरह से आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित छपरा शहर के तीसरे रेलवे मालगाड़ी के रैक लोडिंग अनलोडिंग सुविधा वाला स्टेशन, गुड्स शेड्स का लोकार्पण भी केन्द्रीय मंत्री श्री सुरेश प्रभु करेंगे. नवनिर्मित स्टेशन पूर्व के दोनो स्टेशनों से 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.इससे छपरा के पूर्वी क्षेत्र के नागरिकों की यात्रा सहज हो सकेगी. उन्हें ट्रेन से यात्रा करने के लिए छपरा जंक्शन या छपरा कचहरी नही जाना पड़ेगा.उन्होने कहा कि यहां मालगाड़ी के रैक लोडिंग अनलोडिंग सुविधा भी दी गई है, जिस कारण सारण प्रमंडल के सभी जिलों के व्यापारिक और औद्योगिक गतिविधियों को बल मिलेग. साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश से सटे होने के कारण छपरा एक प्रमुख व्यापारिक केन्द्र के रूप में भी उभर रहा है. केन्द्र सरकार की दूरदर्शी नीति के कारण अभी से ही व्यापारिक रेल परिवहन को सुदृढ़ बनाया जा रहा है.

छपरा जंक्शन पर मिलेगा यात्रियों को पीने का स्वच्छ व शीतल जल

रेलवे स्टेशनों में पानी को लेकर यात्रियों में यह आशंका रहती है कि जो पानी वे पी रहे हैं वह शुद्ध है या नहीं. शुुद्ध पेयजल के अभाव में यात्री दोगुने कीमत पर बोतल बंद पानी खरीदने मजबूर होते हैं. अब छपरा रेल यात्रियों को स्टेशन पर स्वच्छ पेयजल के लिए बोतल बंद पानी खरीदनी नहीं पड़ेगी.

छपरा रेलवे स्टेशन में यात्रियों को बहुत जल्द वाटर वेडिंग मशीन से ठंडा पानी मिलेगा. बुधवार को छपरा रेलवे स्टेशन पर दो वाटर वेडिंग मशीन की सुविधा भी यात्रियों को उपलब्ध कराई जायेगी जिसका लोकार्पण रेलमंत्री सुरेश प्रभु बुधवार को करेंगे.

रेलवे की संपत्ति को राष्ट्र की संपत्ति बताते हुए केन्द्रीय कौशल विकास मंत्री श्री रुडी ने यात्रियों से इसे अपना समझ कर अपने जैसा व्यवहार करने की अपील भी की. उन्होनें कहा कि छपरा को स्मार्ट सिटी बनाने मे यह पहला कदम है.

Exit mobile version