Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

डेंगू में कीवी, नारियल पानी, पपीता लीफ और गिलोय की बढ़ी डिमांड, दाम भी बढ़े

डेंगू में कीवी, नारियल पानी, पपीता लीफ और गिलोय की बढ़ी डिमांड

Chhapra: जिले में इन दिनों डेंगू का कहर जारी है. शहर से लेकर गांव तक इसकी चपेट में आने से हाल के दिनों में मरीजों की संख्या बढ़ी है. शहर के कई इलाकों में अधिसंख्य लोग डेंगू से ग्रसित है. वही ग्रामीण इलाको में भी इसका प्रभाव बढ़ा है. डेंगू से बचाव और रोकथाम को लेकर सरकार और प्रशासन भी सजग है लेकिन इसके बावजूद मरीजों की तादाद बढ़ रही है.

डेंगू को लेकर सदर अस्पताल में भी जांच और डेंगू वार्ड बनाए गए है. इसके साथ साथ कई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी डेंगू वार्ड संचालित है. जिसमे मरीजों को निर्धारित सुविधा दी जा रही है.

मरीजों की अधिकाधिक संख्या डेंगू के इलाज को लेकर निजी क्लीनिक पर पहुंच रहे है. लगभग सभी चिकित्सकों के यहां हाल के दस दिनों में डेंगू से ग्रसित मरीजों की संख्या में अत्यधिक वृद्धि हुई है. वही चिकित्सकों द्वारा जांच के उपरांत निर्धारित सलाह के साथ दवा और आवश्यक निर्देश दिए जा रहे है.

डेंगू से ग्रसित मरीजों के लिए इन दिनों नारियल पानी जिसे हम दाब के नाम से जानते है उन्हे पीने की सलाह दी जा रही है. इसके साथ साथ गिलोय, पपीता के पत्ते का जूस, कीवी फल और बकरी के दूध का सेवन करने की सलाह दी जा रही है. जिससे की उन्हें शरीर में हो रही कमजोरी के साथ साथ प्लेटलेट्स को बढ़ाने में सहायता मिल रही है.

चिकित्सकों की सलाह के बाद बाजारों में इसकी डिमांड बढ़ गई है. नारियल पानी और कीवी फल शहर के साथ साथ गांव के भी बाजारों में उपलब्ध है जहां से आसानी से लोग इसे खरीद रहे है. हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में पपीता के पत्ते और बकरी का दूध आसानी से मिल जा रहा है जिससे नारियल पानी और कीवी की खरीददारी ग्रामीण क्षेत्रों में कम है. वही गिलोय के पौधें भी आसानी से मिल रहे है.

डेंगू बीमारी से ग्रसित मरीजों को दवाइयों के साथ साथ इन चीजों को देने से मरीज तुरंत ठीक हो रहे है. जिससे इसकी डिमांड और दाम दोनो में वृद्धि हुई है.

Exit mobile version