Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जन आरोग्य योजना के तहत गरीब व असहाय परिवार को मिलेगा लाभ: सांसद सिग्रीवाल

Chhapra: सारण समाहरणालय में आयोजित प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ के अवर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 12 लाभुकों को इस योजना के तहत ई-कार्ड का वितरण किया गया. महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कार्यक्रम को संबोधित किया.

सांसद ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा वित्त वर्ष घोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन एक महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना के अंतर्गत सारण जिले में 234058 लाभार्थी परिवार एवं 16785 शहरी क्षेत्र के लाभार्थी परिवार को पांच लाख रुपये तक का प्रति परिवार प्रतिवर्ष चिकित्सीय सहायता दी जाएगी. इस योजना के अंतर्गत परिवार के आकार, आयु एवं लिंग का कोई प्रतिबंध नहीं है.

उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में परिवार को पैसा देने की जरूरत नहीं है. पहले से मौजूद सभी बीमारियों पर पॉलिसी के पहले दिन से बीमार लागू होगा. अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल छोड़ने के बाद इलाज पर होने वाले खर्च भी बीमा में शामिल है.

उन्होंने बताया कि भारत के किसी भी स्थान से सभी सार्वजनिक या सूची में शामिल निजी अस्पतालों में जाकर कैशलेस उपचार करवा सकते हैं. कैशलेस उपचार पाने के लिए सरकार मान्यता प्राप्त पहचान पत्र अस्पताल में दिखाना होगा.

उन्होंने कहा कि इस योजना के गतिविधियों का अनुश्रवण जिला अंतर्गत जिला एवं पदाधिकारियों का चयन किया गया है. इस योजना अंतर्गत चिकित्सीय इलाज हेतु सारण जिला में निजी अस्पताल को सूचीबद्ध किया जा रहा है. स्वास्थ्य संस्थानों में आयुष्मान को नामित किया गया है.

इस अवसर पर सारण समाहरणालय में आयोजित समारोह में छपरा विधायक डॉ सीएन गुप्ता, अमनौर विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा, सारण जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, सिविल सर्जन सहित अधिकारी व पदाधिकारी उपस्थित थे.

Exit mobile version