Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सांसद की पहल लायी रंग, छपरा में बनेगा पासपोर्ट, अब नही जाना होगा पटना

Chhapra: देश के कई राज्यों से अधिक जनसंख्या वाले सारण प्रमंडल में सारण लोकसभा संसदीय क्षेत्र के सांसद राजीव प्रताप रुडी की पहल पर पासपोर्ट कार्यालय खोलने की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है. अब कार्यालय का लोकार्पण होना है. घनी आबादी क्षेत्रों में सारण प्रमण्डल के तीन जिले अतिपूर्ण रूप से शामिल है जिनमें सारण, सिवान और गोपालगंज है. 2011 में केवल सारण की आबादी 40 लाख थी जबकि सारण, सिवान, गोपालगंज इन तीनों जिलों को मिलाकर कुल आबादी लगभग 80 लाख है. छपरा के मुख्य डाकघर में खुलने वाले पासपोर्ट सेवा केन्द्र से इस बड़ी आबादी को लाभ पहुंचेगा.

विदित हो कि दो माह पूर्व हीं सांसद श्री रुडी ने छपरा में पासपोर्ट कार्यालय खोलने की पहल की थी. इस बड़ी आबादी के युवाओं को पासपोर्ट बनवाने में होने वाले परेशानियों से निजात दिलाने का प्रयास स्थानीय सांसद ने किया था. इस संदर्भ में उन्होनें समय-समय पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मंत्रालय के अधिकारियों से सम्पर्क किया था. उसीका नतीजा है कि सारण प्रमंडल मुख्यालय छपरा के जिला मुख्य डाक घर के परिसर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का अब लोकार्पण होने वाला है. लोकार्पण की तिथि अभी निर्धारित नहीं है.

श्री रुडी ने कहा कि बिहार की अर्थव्यवस्था में विदेश में नौकरी करने वाले लोगों का अहम योगदान है. इसमें सारण प्रमंडल का योगदान सबसे अधिक है. उन्होने वेस्टर्न यूनियन के द्वारा जारी एक आंकड़े का हवाला देते हुए बताया कि सन 2014-15 में सारण प्रमंडल में 90,000 अंतर्राष्ट्रीय मनी ऑर्डर मिले है. 2007 से 2012 तक इस प्रमंडल में 198000 पासपोर्ट बने है. प्रदेश से विदेश जाने वाले लोगों में 70 प्रतिशत सारण प्रमंडल के ही लोग होते है.

श्री रुडी ने कहा कि सारण प्रमंडल के तीनों जिलों के हज़ारों लोग प्रति माह 100 से 175 किलोमीटर की दुरी तय कर राजधानी पटना के पासपोर्ट कार्यालय आने को बाध्य है. इस बड़ी आबादी के अधिकतर युवा विदेश में कार्यरत है जिनसे प्रेरित होकर वर्तमान युवा भी देश विदेश में अपनी योग्यता मनवाने और रोजगार के लिए जाते है. उन्हें पटना के पासपोर्ट कार्यालय से विदेश जाने के लिए पासपोर्ट बनाना पड़ता था जिसमें काफी परेशानी होती थी और आर्थिक क्षति भी होती थी. इसलिए सारण में पासपोर्ट कार्यालय की आवश्यकता थी जिसपर गहन विचार के पश्चात विदेश मंत्रालय ने छपरा में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का निर्णय लिया.

सांसद श्री रुडी ने बताया कि एक दो हफ्ते में इसका लोकार्पण हो जायेगा, जहां से लोग अपने पासपोर्ट से संबंधित तमाम काम करा सकते है. अब उन्हें पटना जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी साथ ही सारण में पासपोर्ट कार्यालय खुलने पर अन्य स्थानीय लोग और अधिक विदेश यात्रा के प्रति जागरूक होंगे, इससे सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा और लोगों को देश-विदेश में रोजगार के नए अवसर भी प्राप्त होंगे.

Exit mobile version