Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर सांसद ने किया वृक्षारोपण

श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर सांसद ने किया वृक्षारोपण

जलालपुर: मां भारती के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपना जीवन समर्पित कर दिया और देश हित में अपना बलिदान भी दे दिया उक्त बाते गुरूवार की दोपहर महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने मंगोलापुर मठिया स्थित विद्यालय मे कही. वे डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे.

उन्होंने कहा कि डा मुखर्जी ने राष्ट्र के एकीकरण के लिए अपनी शहादत दी थी. हम सभी को उनके जीवन तथा उनके कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए और यह संकल्प लेना चाहिए कि स्वहित से बड़ा देशहित होता है.

उन्होंने बताया कि डॉक्टर मुखर्जी ने साल 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना की. उन्होंने दो निशान, दो विधान और दो संविधान का खुला विरोध किया. कश्मीर समस्या को लेकर बड़े संघर्ष की शुरुआत की. तत्कालीन सरकार की कुचक्र के कारण डॉक्टर मुखर्जी को जेल जाना पड़ा और जेल में ही उन्होंने अपना बलिदान दे दिया. डॉक्टर मुखर्जी देश के सच्चे सपूत थे.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके सपने को साकार करने के लिए लगे हुए हैं. डा मुखर्जी की इच्छा थी कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, इस कारण वहां के लिए विशेष नियम संविधान और झंडा नहीं होना चाहिए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने 370 धारा और 35a को समाप्त करके उसे भी भारत के संविधान एक राष्ट्र और एक झंडा के अंतर्गत ला दिया है.

उन्होंने अग्निपथ स्कीम पर बोलते हुए कहा कि देश के लिए अग्निवीर वरदान है. उपस्थित युवाओं को बताया कि बच्चा जब 17 साल का हो जाता है तो उस समय देश की सेवा करने का उसके पास एक मौका होता है. वह 21साल होते होते अग्नि वीर का तमगा ले कर के वहां से निकल जाता है और इसके बाद वह जिस क्षेत्र में जाना चाहता है. वह अपनी योग्यता के अनुसार जा सकता है. वह 21साल मे अवकाश लेने पर 10.5 लाख रुपए भी मिलते हैं .उन्होंने कहा कि इससे घर का कलेवर बदल जाएगा. घर में आमदनी हो तो घर का कलेवर बदलने में देर नहीं लगती है.

भाजपा जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी हम सबों के आदर्श हैं. उनकी प्रेरणा और सोच को आधार मानकर भाजपा पूरे देश में काम कर रही है. भाजपा नेता हेम नारायण सिंह ने कहा कि डॉक्टर मुखर्जी ने देश के लिए अपना बलिदान दे दिया उनके बलिदान को हम यूं ही व्यर्थ नहीं जाने देंगे. भाजपा सरकार देश हित में उनके द्वारा किए गए अनेक कार्यों को आगे बढ़ा रही है. कार्यक्रम का संचालन मनोज कुमार पांडेय ने किया. कार्यक्रम के प्रारम्भ मे सभी ने उनके तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हे नमन किया. बाद में विद्यालय परिसर मे सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल व जिलाध्यक्ष राम दयाल शर्मा ने तीन फलदार पौधे संयुक्त रूप से लगाए.

मौके पर राष्ट्रीय लोक गायक व गीतकार उदयनारायण सिंह, युवानेता प्रमोद सिग्रीवाल, उमेश तिवारी, अमरजीत सिंह, मंडल अध्यक्ष ढनमन सिंह राजेश दूबे, जय प्रकाश तिवारी, नीलेश सिंह, दीपक तिवारी सहित कई अन्य भी थे. बाद मे उमवि खोरोडीह, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोपा मे स्थित मतदान केन्द्रों फलदार पेड़ लगाए.

Exit mobile version