Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छपरा की गुड़िया को न्यूज़ीलैंड की रेवेका ने लिया गोद

Chhapra: छपरा के दत्तक केंद्र में पल बढ़ रही गुड़िया (7) अब न्यूजीलैंड में पली बढ़ेगी. न्यूज़ीलैंड की रेबिका ने गुड़िया को अपनाकर उसे एक नया जीवन देने का कार्य किया है. वह उसे अपने साथ न्यूज़ीलैंड ले जाएगी और वहीं उसे अपने साथ रखकर उसके सपनों को पूरा करने में मदद करेगी. बुधवार की शाम को रेबिका, गुड़िया के साथ न्यूज़ीलैंड के लिए उड़ान भरेंगी.

रेबिका ने बताया कि वह बच्ची को लेकर बहुत ही खुश है कि उसे बच्ची को अपनाने का अवसर प्राप्त हुआ है. उन्होंने इस अवसर के लिए सराकर को धन्यवाद भी दिया. बुधवार को सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद जिला प्रशासन द्वारा गुड़िया को न्यूजीलैंड के रिबेका और उनकी माँ उलंडा को सौंप दिया गया.

इस संदर्भ में प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि ‘आफा’ के तहत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बच्चों एवं अभिभावकों का आरक्षण होता है. काफी लंबी प्रक्रिया के बाद बच्चा गोद लेने वाले अभिभावक के समन्वय के बाद उन्हें बच्चा सौंपने की प्रक्रिया प्रारंभ होती है.

न्यूजीलैंड के रिवेका उलंडा ने विगत वर्ष आवेदन दिया था. जिसके उपरांत बच्चे की गोद लेने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई. सारी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद दत्तक सेवा केंद्र की गुड़िया को उन्हें सौंपने की प्रक्रिया की जा रही है. दत्तक केंद्र की कोऑर्डिनेटर श्वेता कुमारी एवं जिला प्रशासन के पदाधिकारी की उपस्थिति में न्यूजीलैंड के रिवेका को गुड़िया को सौंप दिया गया. सारी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद दत्ता के कॉर्डिनेटर की आंखे नम हो गयीं.

चाइल्ड प्रोटेक्शन ऑफिसर धीरज कुमार ने बताया कि इस से पहले भी बच्चों को विदेशियों ने अपनाया है. गुड़िया से पहले तीन बच्चे न्यूज़ीलैंड और एक बच्चा USA गया है. जहां उन्हें एक नयी ज़िन्दगी मिली है.

Exit mobile version