Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

अब सीवान जंक्शन पर शान से फहरने लगा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा

सीवान: पूर्वोत्तर रेलेवे,वाराणसी मंडल के सीवान रेलवे स्टेशन पर 100 फुट ऊंचा राष्ट्र ध्वज बन कर तैयार हो गया है । भारतीय रेल भारत को जोड़ने का एक सशक्त माध्यम हैं, यह हम सभी को सस्ती और सुरक्षित यात्रा मुहैया कराने के साथ साथ राष्ट्रीय संवेदना को जागृत कर भारत की एकता एवं अखंडता कायम रखने का प्रयास कराती है।

शनिवार को सीवान जं स्टेशन पर 100 फुट ऊंचा और 30 फुट फलक वाला राष्ट्रीय ध्वज की कमीशनिंग का कार्य पूरा हुआ।यह राष्ट्रीय ध्वज जहां एक तरफ सीवान के क्रन्तिकारी इतिहास को गौरवान्वित करेगा। वहीं नई पीढ़ी को देशभक्ति के लिए प्रोत्साहित भी करेगा।बिहार का सीवान जिला भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद का गृह जिला होने के कारण प्रसिद्ध है।

भारतीय रेल के द्वारा सीवान स्टेशन पर राष्ट्रीय ध्वज स्थापित करने से सीवान को ऐतिहासिक सम्मान मिला है।

उल्लेखनीय है कि सीवान स्वतंत्रता संग्राम में अपनी अग्रिणी भूमिका के कारण देश में अपनी अलग पहचान रखता है। बता दें कि सीवान की धरती ने स्वतंत्रता संग्राम में अग्रणी भुमिका निभाने वाले शहीद उमांकांत सिंह,फुलेना प्रसाद श्रीवास्तव, एवं उमाशंकर प्रसाद जैसी क्रांतिकारियों को जन्म दिया है। स्वतंत्रता आंदोलन में अग्रणी भुमिका निभाने वाले स्वतंत्रता सेनानी मौलाना मजहरुल हक की कर्मभुमि रही है सीवान की धरती। आज से सीवान जंक्शन पर लहाराने वाला तिरंगा सीवान के अमर शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों को याद दिलायेगा।

Exit mobile version