Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

विधानसभा चुनाव: नामांकन एक्सप्रेस पर सवार होने के लिए शुभ मुहूर्त निकलवाने में जुटे प्रत्याशी

Chhapra: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में होने वाले मतदान को लेकर नामांकन प्रारंभ हो चुका है. आगामी 3 नवंबर को होने वाले मतदान को लेकर नामांकन प्रक्रिया 9 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक चलेगी. सारण जिले के 10 विधानसभा क्षेत्र से नामांकन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गयी है. निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष जाने वाले रास्तों की बैरिकेटिंग के साथ सुरक्षा के व्यापक इंतेजाम किये गए है.

उधर बिहार विधानसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमाने वाले दलीय और निर्दलीय दोनों प्रत्याशी भी नामांकन एक्सप्रेस पर चढ़कर विधानसभा पहुंचने की तैयारी में है. जिले के 10 विधानसभा सीट के लिए महागठबंधन और एनडीए ने अपने अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कुछ सीटों को छोड़कर कर दी है. वही निर्दलीय प्रत्याशी भी दमखम में दिख रहे है.

 

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इसबार नामांकन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है. कोरोना को देखते हुए प्रत्याशी ONLINE फॉर्म भरने के साथ साथ निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष भी नामांकन प्रपत्र जमा करेंगे. वही नामांकन के दौरान प्रत्याशी के साथ सिर्फ दो लोगों को ही जाने की अनुमति है. ऐसे में इस बार नामांकन प्रक्रिया में गाड़ियों का काफ़िला, लोगों की भीड़ और सभा ना के बराबर होगी.

प्रत्याशी नामांकन के शुभ मुहूर्त को लेकर ज्योतिषी के यहाँ पहुंच रहे है. नामांकन की तिथि, शुभ दिन, शुभ समय यहां तक के पहने जाने वाले कपड़ें के रंग और साथ जाने वाले दो लोगों के नाम का भी चयन किया जा रहा है. कुंडली के अनुसार ग्रहदशा भी देखी जा रही है. जिससे कि नामांकन एक्सप्रेस पर चढ़कर बिहार विधानसभा पहुंचने में उन्हें किसी तरह की बाधा उत्पन्न ना हो सकें.

नामांकन को लेकर दलीय के साथ निर्दलीय की अच्छी खासी तादाद होगी. सभी 10 विधानसभा सीटों पर दल से टिकट कटने के बाद बतौर निर्दलीय चुनाव में अपना भाग्य आजमाने के लिए प्रत्याशी तैयार है.

बहरहाल नामांकन एक्सप्रेस चलने के लिए तैयार है. जिन प्रत्यशियों को टिकट मिल चुका है वह दल वाले रिज़र्व डब्बे में सवार होंगे वही निर्दलीय जनरल डब्बे के सवारी बनेंगे. नामांकन के बाद मतदाता जनता उन्हें गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 3 नवम्बर को मतदान करेगी. अब देखने वाली बात होगी कि कौन विधानसभा तक पहुंचता है.

Exit mobile version