Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बनारस रेलवे स्टेशन पर वाराणसी – नई दिल्ली वन्दे भारत एक्सप्रेस की 14 मिनट में चमत्कारी सफाई

बनारस रेलवे स्टेशन पर वाराणसी – नई दिल्ली वन्दे भारत एक्सप्रेस की 14 मिनट में चमत्कारी सफाई

Varanashi: भारतीय रेल के साथ-साथ मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन एवं वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(C&W) अनुभव पाठक के नेतृत्व में वाराणसी मंडल पर 16 सितम्बर से 02 अक्टूबर, 2023 तक चल रहे ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ के क्रम रविवार 01 अक्टूबर 2023 को बनारस रेलवे स्टेशन पर वाराणसी – नई दिल्ली वन्दे भारत एक्सप्रेस को 14 मिनट में चमत्कारी सफाई (Miracle Cleaning) अभियान के अन्तर्गत बनारस- स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या 08 पर सम्पूर्ण सफाई किया गया । इस चमत्कारी अभियान में 16 कोच की वन्दे भारत कोच में 64 कर्मचारियों लगाए गए ।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक विनय कुमार श्रीवास्तव ने स्वयं उस्थित होकर इस चमत्कारी सफाई अभियान का नेतृत्व किया। इस सफाई के उपरान्त वन्दे भारत के यात्रियों ने इस त्वरित सफाई अभियान एवं (Miracle Cleaning) चमत्कारी सफाई की भूरी-भूरी प्रशंसा की गयी ।

इस अभियान के पूर्व मंडल रेल प्रबंधक,वाराणसी द्वारा कैरेज एण्ड वैगन तथा सफाई कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ भी दिलाई । उक्त अभियान में वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर (कैरेज एण्ड वैगन ) अनुभव पाठक एवं कोचिंग डिपो अधिकारी विनीत सिंह के पर्यवेक्षण में वन्दे भारत एक्सप्रेस गाड़ी के प्रत्येक कोच में आधुनिक संसाधनों से युक्त तीन कर्मचारी एवं एक पर्यवेक्षक लगाया गया था जिन्होंने अल्प समय में कोचों की इंटेंसिव सफाई को अंजाम दिया ।

गाँधी जी स्वच्छांजलि देने हेतु “एक तारीख एक घण्टे दस बजे” अभियान के अंतर्गत आज जयन्ती के एक दिन पूर्व आज 01 अक्टूबर,2023 को वाराणसी मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर “स्वच्छता ही सेवा “ अभियान के अंतर्गत आज सुबह 10:00 बजे से 11:00 बजे तक एक साथ एक घंटा स्वछता के लिए श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे विभिन्न स्टेशनों पर सामूहिक श्रमदान, पौधा रोपण, नुक्कड़ नाटक, कपडे के थैलों का वितिरण, पर्यावरण अनुकुल कार्यो का पम्पलेट वितिरण, डस्टबिन का वितिरण, कार्टून के माध्यम से जागरूकता इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

Exit mobile version