Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

कल से शुरू होगी मैट्रिक की परीक्षा, परीक्षार्थियों के लिए Guidelines जारी, जरूर पढ़ लें

Patna: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2021 परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. इसमें परीक्षार्थियों के लिए अहम बाते हैं जिन्हें जानना जरूरी है. इंटर की तरह मैट्रिक परीक्षा में भी एडमिट कार्ड गुम हो जाने पर भी परीक्षा के लिए अनुमति दी जायेगी. मैट्रिक परीक्षा में उत्तरपुस्तिका में परीक्षार्थियों का फोटो भी दिया रहेगा.

यदि किसी परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड गुम हो जाता है या घर पर छूट जाता है तो, ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसे पहचान कर और रौलशीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जायेगी. रौलशीट में गलत रहने पर संबंधित परीक्षार्थी से घोषणा पत्र लेकर केंद्राधीक्षक प्रवेश पत्र के अनुसार उक्त विषय की परीक्षा में उन्हें सम्मिलित होने देने का निर्देश दिया गया है.

मैट्रिक के गणित एवं उच्च गणित विषयों के लिए 24 पृष्ठ की उत्तरपुस्तिका दी जायेगी, जिसमें पृष्ठ 23 पर ग्राफ पेपर भी रहेगा. वहीं, अन्य सभी विषयों की उत्तरपुस्तिका 20 पृष्ठ की रहेगी. बता दें कि मैट्रिक परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक संचालित होगी.परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर तैयारी पूरी कर ली गयी है. कोरोना संक्रमण को लेकर इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ायी गयी है

बोर्ड ने कहा है कि मैट्रिक में यदि छात्र एवं छात्रा दोनों को परीक्षा केंद्र में संबद्ध किया गया हो तो, छात्राओं के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की करनी होगी. सीट प्लानिंग की व्यवस्था इस प्रकार की जायेगी कि परीक्षा कक्ष में एक रोल नंबर के सभी परीक्षार्थी रोल नंबर के अनुसार आरोही क्रम में परीक्षा में बैठेंगे.

डेस्क-बेंच को दीवारों से सटाकर नहीं लगाया जायेगा. प्रत्येक बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थी ही बैठेंगे. कोविड-19 महामारी संक्रमण के बचाव के लिए एक बेंच से दूसरे बेंच के बीच पर्याप्त दूरी रखी जायेगी. प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक के अनुपात में वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. एक कमरे में कम से कम दो वीक्षक रहेंगे.

सहायक केंद्राधीक्षक परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक पाली में परीक्षा में शामिल 25 प्रतिशत परीक्षार्थियों की पहचान उनके एडमिट कार्ड, उत्तरपुस्तिका एवं ओएमआर पर मुद्रित फोटो से स्वयं करेंगे. वीक्षक ओएमआर उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका पर किये गये हस्ताक्षर एवं छात्र के द्वारा ओएमआर उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका में निर्देशित स्थान पर दिये गये निर्देश के अनुसार प्रश्न-पत्र क्रमांक एवं प्रश्न पत्र के सेट कोड सही-सही अंकित की गयी है या नहीं, इसे सूक्ष्मता पूर्वक देखेंगे.

Exit mobile version