Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण

Chhapra: आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिला स्तर पर चयनित 230 मास्टर ट्रेनरों को एकता भवन में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की उपस्थिति में निर्वाचन कार्य की सम्पूर्ण प्रक्रिया से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया.

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मास्टर ट्रेनरों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी लोग ठीक ढंग से प्रशिक्षण प्राप्त करें कहीं कोई संदेह हो या स्पष्टता की कमी हो तो उसे पूरी तरह समझ लें क्योंकि अब आप लोग हीं निर्वाचन कार्य के लिए प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारी, पीठासिन पदाधिकारी एवं पोलिंग आफिसर्स को प्रशिक्षण देंगे.

प्रशिक्षण तीन चरण में सम्पन्न हुआ. प्रथम चरण में निर्वाचन प्रक्रिया की समपूर्ण जानकारी दी गयी. द्वितीय चरण में सभी प्रकार के प्रपत्रों को भरने की जानकारी दी गयी तथा तीसरे चरण में ईवीएम- वीवीपैट मशीन संचालन की जानकारी दी गयी. प्रशिक्षण के दौरान स्वयं जिलाधिकारी के द्वारा तकनीकी रूप से गम्भीर विषयों पर प्रकाश डाला गया. जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि निर्वाचन के कार्यों में चूक होने की संभावना कहाँ-कहाँ रहती है. जिलाधिकारी के द्वारा मतदान के दिन मतदान प्रक्रिया के प्रारम्भ में और मतदान समाप्ति पर क्या करना होता है उसे विस्तृत रूप से बताया गया.

जिलाधिकारी के द्वारा मॉक पोल कैसे करें यह भी बताया गया. जिलाधिकारी ने ईवीएम में आयी तकनीकी गड़बड़ी के समय क्या करना चाहिए और ईवीएम की बैट्री को कैसे रिप्लेस किया जाय यह भी बताया गया.

इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह, उपनिर्वाचन पदाधिकारी रोशन अली, डीपीओ समग्र शिक्षा राजन कुमार गिरि के द्वारा चयनित मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया.

Exit mobile version