Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

शहर में भव्य रूप में मनायी गई गॉंधी जयन्ती

छपरा: राष्ट्रपिता महात्मा गॉंधी के 150 वीं जयंती के अवसर पर शहर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस मौके पर शहर के गाँधी चौक पर स्थित बापू की प्रतिमा पर विभिन्न प्रशासनिक पदाधिकारियों के साथ-साथ नेताओं ने माल्यार्पण किया. इस दौरान महात्मा गाँधी की प्रतिमा पर सारण प्रमंडल आयुक्त नर्मदेश्वर लाल, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय के साथ छपरा विधायक डॉ सीएन गुप्ता, विधान पार्षद विरेन्द्र नारायण यादव, जिला परिषद् अध्यक्षा मीना अरूण, मेयर प्रिया सिंह ने माल्यार्पण कर श्रधान्जली दी. इस दौरान स्कूली बच्चे भी मौजूद रहे.

इसके उपरान्त शहर के राजेन्द्र स्टेडियम के हाल में सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया. इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न पदाधिकारियों को विभिन्न कुरीतियों से लड़ने के लिए संकल्प दिलाया गया.

इसके अलावें शहर के मजहरूल हक एकता भवन में राष्ट्रपिता महात्मा गॉंधी की 150वीं जयन्ती समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसका उद्घाटन बिहार के प्रभारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय द्वारा द्वीप प्रज्वल्लित कर किया गया. इस अवसर पर आयुक्त नर्मदेष्वर लाल, सारण जिलाधिकारी, अमनौर शत्रुध्न तिवरी, छपरा विधायक डॉ0 सी0एन0गुप्ता, पुलिस अधीक्षक, उपविकास आयुक्त,अपर समाहर्त्ता सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे.

कार्यक्रम में पटना के बापू सभागार में आयोजित मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण विडियो कॉन्फ्रेंसिंग एवं वेबकास्टिंग के माध्यम से दिखाया गया. इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा संकल्प दिलाई गई ‘‘ बापू ने एसे भारत का सपना देखा था, जहॉं सबकी भागीदारी हो, कोई भेदभाव न हो, शराब या दूसरी नषीली चीजों के अभिशाप  के लिए कोई स्थान न हो और महिलाओं को भी वही अधिकार प्राप्त हों जा पुरूषों के हैं. आज बापू के 150 वें जन्म दिवस पर हम संकल्प लेते हैं कि हमसब मिलकर भारत को बापू के सपनों का भारत बनाऐंगे। स्वच्छता के प्रति सजग रहेंगे. न हम गंदगी करेंगे और ना ही किसी को करने देंगे. बिहार को खुले में शौच से मुक्त बनाऐंगे, शराब या किसी अन्य नशीले  पदार्थ का सेवन नहीं करेंगे और दूसरों को भी ऐसा करने से रोकेंगे. 18 साल से कम उम्र में लड़की और 21 साल से कम उम्र में लड़के की शादी नहीं करेंगे। न दहेज लेंगे और न दहेज देंगे. ऐसी किसी शादी में हम शामिल नहीं होंगे जहॉं दहेज लिया या दिया गया हो. आइए संकल्प लें कि हमसब मिलकर ऐसा बिहार बनाऐंगे जहॉं सभी स्वस्थ और खुषहाल हो.’’

Exit mobile version