Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

महाशिवरात्रि के अवसर पर बड़ी संख्या में पुलिस पदाधिकारी एवं दण्डाधिकारी की होगी प्रतिनियुक्ति : डीएम

महाशिवरात्रि के अवसर पर बड़ी संख्या में पुलिस पदाधिकारी एवं दण्डाधिकारी की होगी प्रतिनियुक्ति : डीएम

छपरा : जिलाधिकारी राजेश मीणा ने बताया कि इस बार महाशिवरात्रि का त्योहार 18 फरवरी 2023 को मनाये जाने की सूचना प्राप्त है। इस अवसर पर श्रद्धालुओं के द्वारा शिवालयों में जलाभिषेक किया जाता है। महाशिवरात्रि के दिन शिवालयों के आप-पास भीड़-भाड़ रहती है तथा कई स्थलों पर मेला भी लगता है। ऐसे में चिन्हित स्थलों पर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु पुलिस बल, पुलिस दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। महाशिवरात्रि के अवसर पर सभी थानाध्यक्षों को अपने क्षेत्रांतर्गत सतर्क रहकर अपने जिम्मेवारी का निर्वहन करने का निदेश दिया गया है।

जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि महाशिवरात्रि के अवसर पर श्री मनोकामनानाथ मंदिर समिति के द्वारा महाशिवरात्रि के अवसर पर दिनांक 18.02.2023 को पूर्वाहन 10.00 बजे से श्री शिव विवाह शोभा यात्रा निकाली जाएगी। शोभा यात्रा श्री मनोकामना नाथ मंदिर से प्रारंभ हो कर अस्पताल चौक, मालखाना चौक, मजहरूल हक चौक, रामराज चौक, नगर थाना चौक, साहेबगंज तिनमुहानी, मौना चौक, नगरपालिका चौक, नगर थाना चौक, दारोगा राय चौक, भगवान बाजार, राजेन्द्र कॉलेज, गुदरी बाजार, बूटी मोड, धर्मनाथ मंदिर होते हुए रात में लगभग 08.00 बजे श्री मनोकामना नाथ मंदिर पर आ कर समाप्त होगी।

जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि श्री मनोकामनानाथ मंदिर समिति के द्वारा शोभा यात्रा के जुलूस हेतु अनुमंडल पदाधिकारी से नियमानुसार अनुमति प्राप्त है। शोभा यात्रा के जुलूस में काफी संख्या में श्रद्धालु गाजे-बाजे, हाथी घोड़े आदि के साथ सम्मिलित रहते है। शोभा यात्रा जुलूस के मार्ग में जुलूस के क्रम में काफी सतर्कता को ध्यान में रखते हुए पुलिस बल, पुलिस दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त रहेंगे ताकि विधि-व्यवस्था की कोई समस्या उत्पन्न नही हो।

इसके अतिरिक्त छपरा शहर के विभिन्न शिवालयों में भी श्रद्धालुओं द्वारा भगवान शिव की पूजा-अर्चना और जलाभिषेक किया जायेगा। इन सभी आयोजनो में भारी भीड़ होने की संभावना है जिस परिप्रेक्ष्य में जिला के तीनों अनुमण्डल पदाधिकारी और अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारीगण को आदेश दिया गया है कि क्षेत्र की विधि व्यवस्था का आकलन कर अपने स्तर से दण्डाधिकारी / पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की तैनाती से संबंधित संयुक्त आदेश निर्गत करना सुनिश्चित करेंगे।

महाशिवरात्रि के अवसर पर निकाले जाने वाले जुलूस के मार्ग का संबंधित थानाध्यक्ष और प्रखंड विकास पदाधिकारी / अंचल अधिकारी को मार्ग के भौतिक रूप से सत्यापन करने हेते निर्देशित कर दिया गया है। अनुमण्डल पदाधिकारीगण को निदेश दिया गया है कि मंदिरों, मेला वाले स्थानों, सार्वजनिक तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम वाले स्थानों पर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचने हेतु प्रबंधकों से समन्वय स्थापित कर उन्हें सचेत रहने का परामर्श देंगे। उन्हें विधि-व्यवस्था संधारण हेतु समय-समय पर ध्वनि विस्तारक यंत्र से प्रचार प्रसार करवाने हेतु भी निर्देशित किया गया है ताकि किसी प्रकार की विधि व्यवस्था की समस्या नहीं उत्पन्न होने पाए।

इस अवसर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जो दिनांक 18.02.2023 को प्रातः 8 बजे से पर्व की समाप्ति तक कार्यरत रहेगा जिसके प्रभार में और जिला की विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में डॉ० गगन, अपर समाहर्त्ता, सारण- 9473191268 और सौरभ जायसवाल, पुलिस उपाधीक्षक, मुख्यालय, सारण-8544428112 रहेंगे और तीनों अनुमण्डलों से समन्वय स्थापित कर विधि व्यवस्था संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। सभी पदाधिकारी/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी इस अवसर पर अपने अपने अनुमण्डल की विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे।

Exit mobile version