Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

Lockdown: अक्षय तृतीया पर पहली बार बंद रहेंगी स्वर्ण आभूषण की दुकानें

Chhapra: कोविड-19 वायरस ने दुनियाभर में हर छोटी बड़ी चीज को प्रभावित किया है. कोरोनावायरस के कारण सराफा बाजार भी पूरी तरह से लॉक है. इस बार अक्षय तृतीया भी कोरोनावायरस की भेंट चढ़ गया है. कोरोना काल ने अक्षय तृतीया पर सोने की चमक को पूरी तरह से फीका कर दिया है. 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया के मौके पर ऐसा पहली बार होगा जब सर्राफा बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे .वायरस की मार सराफा बाजार पर ऐसी पड़ी है कि लगन में भी दुकानें बंद रही जिससे सारण के सर्राफा बाजार को करोड़ो का नुकसान झेलना पड़ा है. अक्षय तृतीया पर लोग घरों में रहेंगे और स्वर्ण दुकानें भी लॉक रहेंगी इस वजह से स्वर्णकार थोड़े मायूस हो गए हैं.

व्यापारी मायूस, कारीगरों के आमदनी का स्रोत खत्म

अक्षय तृतीया पर सोने के गहने खरीदना हमेशा शुभ माना गया है. इस दिन विशेष तौर पर लोग बाजारों में स्वर्ण दुकानों में जमकर सोने के गहनों की खरीदारी करते हैं. इसके लिए पहले से ही दुकानदारों द्वारा तैयारी की जाती है. लेकिन इस बार कोरोना के कारण यह सब नहीं हो सकेगा. कारोबार ठप होने से स्वर्णकार भी मायूस है. वहीं दूसरी तरफ कारीगर जो गहने बनाने का काम करते हैं उनकी भी आमदनी का स्रोत खत्म हो गई है. कोरोना की मार दुकानदारों को कब तक झेलनी पड़ेगी यह तो 3 तारीख को खत्म हो रहे दूसरे चरण के लॉक डाउन के बाद ही पता चलेगा. कई दुकानदारों का मानना है कि 3 तारीख के बाद लॉक डाउन बढ़ेगा या खत्म होगा इस पर अभी संशय है. ऐसे में आगे और भी नुकसान हो सकता है.

स्टाफ की सैलरी नहीं काटेंगे कई स्वर्ण दुकानदार

स्वर्ण व्यवसाय ठप होने के बीच एक अच्छी खबर यह है कि छपरा के कई स्वर्ण दुकानदारों ने अपने स्टाफ को सैलरी देने का निर्णय लिया है. छपरा के स्वर्ण दुकानदार श्री प्रकाश ऑर्नामेंट्स, अलंकार ज्वेलर्स, अशोक अलंकार ज्वेलर्स, प्रकाश ऑर्नामेंट्स के मालिकों ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने व्यापारियों से अपील की है कि वह अपने कर्मचारियों का वेतन ना काटे. इस वजह से स्टाफ की सैलरी हम लोग नहीं काटेंगे. कारोबार ठप होने से नुकसान हुआ है लेकिन आने वाले दिनों में उसकी भरपाई हो सकती है. स्टाफ की सैलरी देने से उनका घर चलेगा.

क्या कहते हैं स्वर्णकार

 

इंडिया बुलियन एसोसिएशन के सारण जिला अध्यक्ष वरुण ने बताया कि लोगों का स्वास्थ्य पहले है. इसके बाद ही कुछ और, अक्षय तृतीया पर दुकानें बंद होने से करोड़ों के कारोबार का नुकसान होगा. हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ऑनलाइन बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है. जिससे ऑनलाइन गहने भी नहीं बेचे जा सकेंगे. वरुण प्रकाश ने कहा कि हमें लॉक डाउन खत्म होने तक का इंतजार करना होगा.

 

 

 

अलंकार ज्वेलर्स के प्रोपराइटर कृष्ण कुमार आर्य ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से स्वर्ण व्यापार को भी प्रभावित किया है. पिछले 1 महीने से सराफा मंडी बंद होने से छोटे से बड़े स्वर्ण व्यापारी प्रभावित हुए हैं. अक्षय तृतीया पर इस बार दुकानें बंद रहेंगी.

 

 

छपरा के सोनार पट्टी स्थित अशोक अलंकार ज्वेलर्स के मालिक अश्वनी गुप्ता ने बताया कि साल में सिर्फ दो मौके आते हैं जो स्वर्ण व्यापारियों के लिए बोनस साबित होता है. यह साल पूरी तरह से बर्बाद होता नजर आ रहा है. अक्षय तृतीया और लगन से कारोबार सुधरने की उम्मीद होती है. लेकिन इस बार कोरोनावायरस ने सब कुछ खत्म कर दिया है, उम्मीद है लॉक डाउन के बाद सब कुछ नॉर्मल होता नजर आएगा.

 

 

छपरा के साहेबगंज चौक स्थित ज्वेल मैजिक बुटीक के मालिक श्याम कुमार ने बताया कि अक्षय तृतीया पर दुकानें भी लॉक डाउन में रहेंगी. ऐसे में फोन पर लोग बुकिंग करा सकते हैं और लॉक डाउन के बाद गहने आकर ले सकते हैं. ऐसे में फोन पर बुकिंग कराने वाले लोगों को मेकिंग चार्ज में 25% की छूट दी जाएगी.

 

 

छपरा के हथुआ मार्केट स्थित प्रकाश ऑर्नामेंट्स के मालिक और अरुण प्रकाश ने बताया कि 1 महीने से दुकान बंद है उन्होंने सरकार से अपील की कि बैंकों द्वारा सीसी लोन पर इंटरेस्ट 3 महीने के लिए ना लिया जाए. जिससे कारोबारियों को राहत मिलेगी. यह दुखद है कि दुकानें बंद रहेंगी. हम सभी घर में रहे यही उचित रहेगा

 

 

छपरा के मौना चौक स्थित न्यू जे अलंकार ज्वेलर्स के मालिक मनोज कुमार ने बताया कि लोगों को घरों में रहने की जरूरत है. फोन पर गहनों की बुकिंग कर सकते हैं और लॉक डाउन खत्म होने के बाद वह आकर अपने गहने ले सकते हैं. गानों की मेकिंग चार्ज पर 25% की छूट दी जाएगी.

Exit mobile version