Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सामाजिक कार्यों में लायंस क्लब के योगदान अतुलनीय: सुशील मोदी

Chhapra (सुरभित दत्त/संतोष कुमार बंटी) : लायंस क्लब के 37वें जिला अधिवेशन का उद्घाटन करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कोई संस्था अगर 100 वर्षो तक जीवित है और सामाजिक कार्यो को करती है तो वो सिर्फ लायंस क्लब ही है. लायंस क्लब की पहचान ही सेवा कार्य से हुई है. बिहार एक पिछड़ा राज्य है बावजूद इसके यह राज्य सीमित संसाधनों में ही विकास के पथ पर अग्रसर है. श्री मोदी ने बिहार में स्वास्थ्य संबधी कुपोषण, शिशु मृत्यु दर, शिशु प्रजनन दर के रिपोर्ट्स को बताते हुए कहा कि बिहार में प्रतिवर्ग किलोंमीटर 1106 लोग प्रवास करते है जो दुनिया मे सबसे बड़ा है. यहाँ के 88 प्रतिशत लोग गांवों में रहते है. उन्होंने कहा कि राज्य के विकास का पैमाना सड़क और बिजली से होता है जो इस समय बिहार में दिख रहा है.

VIDEO यहाँ देंखे 

उपमुख्यमंत्री ने लायंस क्लब से आग्रह किया कि क्लब सामाजिक कार्यो के उद्देश्य को पूरा करते हुए सामाजिक जागरूकता के कार्यो को भी पूरा करे. उन्होंने कहा कि क्लब के सदस्य खासकर महिला सदस्य गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान और शिशु जन्म के पश्चात के कार्यो के लिए जागरूक करते हुए प्रशिक्षित करे जिससे कि शिशु मृत्यु दर में कमी आये. यह एक बड़ा कार्य होगा. उन्होंने लायंस क्लब को पंचायत को गोद लेकर सामाजिक कार्यो को करने का आह्वान किया जिससे कि सामाजिक परिदृश्य बदले.

वही अपने संबोधन में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि लायंस क्लब के सदस्यो में सेवा भाव का समर्पण है. उन्होंने राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के अंग दान कार्यक्रम की चर्चा करते हुए जनमानस से इस अभियान में जुड़ने का आह्वान किया. मृत्युपरांत अंग की उपयोगिता और उस अंग से अन्य लोगो को जीवन मिलने पर होने वाली खुशी का चित्रण किया.

श्री पांडेय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता कार्यक्रम के लिए लोगो को प्रेरित करते हुए कहा कि स्वच्छता से स्वास्थ्य है. इसलिए स्वच्छता का संदेश गांव गांव तक पहुचाने की जरूरत है. समाज मे परिवर्तन दिख रहा है.

लायंस क्लब की सेवा भावना सभी के लिए अनुकरणीय: सिग्रीवाल
महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने छपरा में जिला सम्मेलन के आयोजन को लेकर आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि लाइंस क्लब सेवा के माध्यम से समाज में अपनी भूमिका निभा रहा है. गरीबों के लिए मुफ्त चिकित्सा आदि के माध्यम से उन्हें दवा आदि मुहैया करा रहा है जो सही समाज सेवा है. लायंस क्लब के यह सेवा भाव सभी के लिए अनुकरणीय है.

लायंस के इंटरनेशनल प्रेसिडेंट वीके लूथरा ने सभी का आभार जताया. उन्होंने कहा कि सरकार को क्लब की सहायता करनी चाहिए जिससे समाज सेवा में उसे सहायता मिल सके. चुनाव में लाखों रुपये खर्च होते है यदि इसे समाज सेवा में लगाया जाए तो विकास संभव है.

वही लायंस की डिस्ट्रिक्ट गवर्नर विना गुप्ता ने कहा कि विश्व की बड़ी स्वयंसेवी संस्था लायंस क्लब के सभी सदस्यों का हार्दिक अभिनंदन है. उन्होंने कहा कि इस साल लायंस क्लब से लगभग एक हज़ार नए सदस्य जुड़े. कई नए क्लब खुले. पुराने सदस्यों को एक बार पुनः क्लब से इस सत्र में जोड़ा गया है. जो एक बड़ी उपलब्धि है.

कार्यक्रम को डॉ एसके पांडेय, डी बी गुप्ता, यूके पाठक आदि ने संबोधित किया. इस अवसर पर विधायक डॉ सीएन गुप्ता, अमनौर के विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा, पूर्व विधायक जनक सिंह, ज्ञानचंद मांझी, कुलपति डॉ हरिकेश सिंह, मेयर प्रिया देवी, जिला परिषद अध्यक्ष मीणा अरुण, लायंस और लियो क्लब के सदस्य उपस्थित थे.

 

 

Exit mobile version