Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

दहेज़ प्रथा और बाल विवाह की रोकथाम के लिए कला जत्था की टीम करेगी जनता को जागरूक

Chhapra: दहेज प्रथा और बाल विवाह की रोकथाम के लिए सरकार अभियान चला रही है. सरकार के इस अभियान के तहत जिले में कला जत्था की टीम द्वारा नुक्कड़ नाटक और गीत संगीत के जरिए लोगों को जागरुक किया जाएगा.

गुरुवार को जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने कला जत्था टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. शिक्षा विभाग के जिला लोक शिक्षा समिति साक्षरता विभाग द्वारा यह कार्य किया जा रहा है.

इस संदर्भ में जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकिशोर सिंह और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी साक्षरता ने बताया कि जिले के 323 पंचायतों में कला जत्था टीम द्वारा जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. सरकार के दहेज प्रथा और बाल विवाह के रोकथाम को लेकर जनमानस को जागरुक किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि जिले में चार कला जत्था की टीम बनाई गई है जिनमें 12 सदस्य शामिल है. कला जत्था टीम के लिए रूट चार्ट बनाया गया है जिसके अनुसार यह जागरूकता अभियान चलाएंगे. सभी पंचायत के 3 स्थान को चिन्हित करते हुए इनके द्वारा नुक्कड़ नाटक गीत संगीत प्रस्तुत किया जाएगा.

इसके लिए साक्षर भारत मिशन के प्रखंड समन्वयक एवं प्रेरक, अक्षर आंचल योजना के टोला सेवक एवं तालिमी मरकज को भी जोड़ा गया है. इसके अलावा सभी प्रखंडों में कला जत्था टीम के आवास की जिम्मेवारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को दी गई है. साथ में कार्यक्रम के सफल आयोजन और समन्वय को लेकर KRP को अधिकृत किया गया है.

इस मौके पर जिला लोक शिक्षा समिति के संजय कुमार सिंह, राकेश कुमार मिश्रा, अश्विनी कुमार सहित एसआरजी यशवंत कुमार सिंह उपस्थित थे.

Exit mobile version