Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जे पी विवि में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर परिचर्चा का आयोजन

जे पी विवि में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर परिचर्चा का आयोजन

Chhapra: जय प्रकाश विश्वविध्यालय छपरा के राजनीति विज्ञान शाखा में राष्ट्रीय युवा दिवस– 2024 के अवसर पर परिचर्चा का आयोजन हुआ।

इसमें पी–एच० डी० कोर्स वर्क के शोधार्थियों एवं स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों ने सहभागिता की।

कार्यक्रम का प्रारंभ विभागाध्यक्ष प्रो० विभु कुमार ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद ने विश्व को आध्यात्मिक नेतृत्व प्रदान किया। उन्होंने विश्व–बंधुता का संदेश देते हुए, सब एक हैं, इस एकात्मकता का बोध कराया तथा आध्यात्मिक मार्ग से समाजवाद का नारा दिया।

प्रो० रणजीत कुमार, कुलसचिव, जय प्रकाश विश्वविध्यालय, ने भारत की सांस्कृतिक विरासत का महत्व बताते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद ने विश्व को भारतीय संस्कृति के वास्तविक रूप, सनातनधर्म के वसुधैव कुटुंबकम् एवं विश्व–बंधुत्व की अवधारणा से परिचित कराया।

इसके साथ ही उन्होंने विश्वविद्यालय के युवा विद्यार्थियों को लगातार लक्ष्य प्राप्ति तक परिश्रम करते रहने की सलाह दी।

परिचर्चा को आगे बढ़ाते हुए कुसमकर चौहान, अरविंद, मिल्की, निरुपमा, अंजली, कौस्तुभ, यासीन, उज्जवल, गौरव, सुरेंद्र, दीपक, बिन्नी कुमारी, निपु कुमारी, पूजा कुमारी, आदि विद्यार्थियों ने अपने विचार प्रस्तुत किए।

प्रोफेसर संजय कुमार ने समापन उद्धबोधन के दौरान, परिचर्चा में प्रस्तुत विचारों का सार प्रस्तुत किया।

उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने भौतिकवादी विकास के लिए हमें पश्चिम की तरफ तथा आध्यात्मिक विकास हेतु भारत से प्रेणना लेने की बात कही है। परिचर्चा के दौरान विभाग के अन्य शिक्षकगण नीरज कुमार, डा. विकास कुमार चौहान, डा.रुचि त्रिपाठी उपस्थित थे।

Exit mobile version