Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पुत्र की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने रखा व्रत, कथा श्रवण कर मांगा लंबी आयु का आशीर्वाद

Chhapra: पुत्र की लंबी आयु को लेकर शनिवार को नहाय खाय के बाद रविवार की अहले सुबह से महिलाओं ने उपवास प्रारम्भ कर दिया है.

जीवित्पुत्रिका व्रत अनुष्ठान के तहत महिलाएं अपने पुत्र की लंबी आयु की कामना के लिए रविवार को पूरे दिन का उपवास रखकर संध्या समय मे पूजा अर्चना की गई. सभी व्रतियों ने जीवित्पुत्रिका कथा का श्रवण किया और पुत्र की सलामती का आशीर्वाद मांगा.

इस अवसर पर महिलाओं ने संध्या पहर में नदी और तालाब में स्नान किया. साथ ही साथ मंदिरों में विशेष पूजन और जीवित्पुत्रिका कथा का श्रवण किया.

इस बार शनिवार 21 और रविवार 22 सितंबर को जिउतिया का व्रत शुरू हो गया. आश्विन कृष्ण पक्ष की अष्टमी 21 को पूरे दिन और 22 सितंबर की दोपहर तीन बजे तक है. अरसे बाद जिउतिया व्रत 24 घंटे से अधिक समय का है.

व्रत को जितिया या जीउतिया या जीवित्पुत्रिका व्रत के नाम से भी जानते हैं. अश्विन कृष्ण अष्टमी तिथि को जीवित्पुत्रिका व्रत का बड़ा महात्म्य है. गोबर-मिट्टी की प्रतिमा बनाकर पूजा कुश के जीमूतवाहन व मिट्टी-गोबर से सियारिन व चूल्होरिन की प्रतिमा बनाकर व्रती महिलाएं जिउतिया पूजा करेंगी. फल-फूल, नैवेद्य चढ़ाए जाएंगे. जिउतिया व्रत में सरगही या ओठगन की परंपरा भी है.

Exit mobile version