Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

विकास को लग रहा ब्रेक, जाम से कराह रहा छपरा-आरा पुल

Chhapra: छपरा से आरा के बीच पुल बन जाने से सड़क मार्ग से एक जिला से दूसरे में जाना आसान तो हो गया पर अब एक नई समस्या इन दिनों दोनों जिलों के लोगों को परेशान कर रही है. यह समस्या है जाम की. जाम के कारण आधे घंटे का सफर कई घंटों का हो जा रहा है. कई किलोमीटर तक लगे जाम से आवागमन बाधित हो रहा है. गाँधी सेतु पर लगने वाले जाम से बचने के लिए लोग दीघा या छपरा आरा पुल से पटना जाना पसंद करते थे. लेकिन अब जाम के कारण छपरा-आरा वीर कुंवर सिंह सेतु का हाल भी गाँधी सेतु जैसा होता नजर आ रहा है.

लोगों का कहना है कि पुल बनने से विकास को गति मिलती पर जाम के हालात देख ऐसा लगता है कि इससे नुकसान ही हो रहा है. सारण के डोरीगंज से भोजपुर के कोइलवर तक ट्रकों की कई किलोमीटर लंबी जाम अब इस मार्ग से गुजरने वालों के लिए आफत साबित हो रही है.

दैनिक यात्रियों को सबसे अधिक परेशानी
पुल पर कई किलोमीटर लम्बे जाम से दोनों जिले में काम करने आने जाने वाले दैनिक यात्रियों को भीषण गर्मी में भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है. दो पहिया वहां तो जैसे तैसे निकल जा रहे है पर ऑटो, बस, और चारपहिया वाहन फंसे रह जा रहे है. यहाँ तक कि इस जाम में छपरा और आरा प्रतिष्ठान की सरकारी बसों के परिचालन पर भी खासा असर पड़ा है.

चार पहिया वाहनों के इंट्री के पूर्व सामान्य थी स्थिति
इस पुल पर जब तक चार पहिया वाहनों की एंट्री नही थी तब तक स्थिति सामान्य थी और आसानी से छपरा से आरा या पटना के सफर को 2 से ढाई घंटे में तय हो जाता था. जबकि अब ऐसा संभव नही हो रहा है. अब घंटों वाहन फंसे रह रहे है. आरा की ओर कोइलवर के नजदीक सड़क पतली होने से भी जाम की स्थित लगातार उत्पन्न रह रही है.

बालू लदे सैकड़ों ट्रक जाम के मुख्य वजह
जाम का मुख्य कारण बालू लदे ट्रक है जो छपरा से कोइलवर आते जाते है. इनकी लम्बी कतार के कारण सड़क पर जगह नहीं मिल रहा जिसके कारण कई किलोमीटर लम्बी जाम लग जा रही है.

स्थानीय लोगों के व्यापार पर पड़ रहा असर
रोजाना ट्रकों की लंबी लाइनों से आसपास के व्यापारियों, दुकानदारों के व्यापार पर असर पड़ रहा है. लोग इस कुव्यवस्था से परेशान दिख रहे है. जाम के दौरान आलम यह होता है कि दो पहिया वहां भी मुश्किल से निकल पा रहे है.

ग्रामीणों ने जताया विरोध
जाम की समस्या से परेशान दियारा क्षेत्र के लोगों का गुस्सा सोमवार को फूट पड़ा. दियारा क्षेत्र के लोगों ने विरोध दर्ज कराते हुए घंटों जाम कर प्रशासन से इसके समुचित उपाय और जाम से छुटकारा दिलाने की मांग की.

इस बड़ी समस्या पर दोनों ही जिलों के राजनेताओं और प्रशासनिक पदाधिकारियों को ध्यान देना चाहिए और सार्थक कदम उठाने चाहिए. ताकि जनता को परेशानी ना हो और विकास के मार्ग में कोई बाधा उत्पन्न न हो.

Exit mobile version