Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सारण जिला हिंदी साहित्य सम्मेलन ने मनाई जयप्रकाश जयंती

Chhapra: सारण जिला हिंदी साहित्य सम्मेलन प्रायोजित लोक नायक जयप्रकाश नारायण की जयंती प्रो डॉ देवेंद्र सिह के आवास पर मनाई गई। इस अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण किया।

इस अवसर पर डॉ देवेंद्र सिह ने सबका स्वागत करते हुए लोक नायक के जीवन पर प्रकाश डालते कहा कि सम्पूर्ण क्रांति के उद्गता थे। जाति प्रथा के साथ अनेक रूढ़ियों को तोरने का आह्वान किया। उनके जीवन का कई आयाम रहा। व्यवस्था परिवर्तन के साथ सामाजिक, आर्थिक, नैतिक मूल्यों मे आमूल बदलाव की ओर ध्यान देने पर जोर दिया।

अन्य विद्वानों ने कहा कि उनके सारे चिंतन विचार को उनके ही अनुयायियों ने बर्बाद कर दिया है, उनके त्याग तपस्या को उनके ही लोगो ने भुला दिया है, आज जय प्रकाश जी के सपने को अपने स्वार्थ मे भुला दिया है। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो के के द्विवेदी ने की। मुख्य अतिथि ब्रजेंद्र कुमार सिह ने कहा कि जय प्रकाश बाबू के जीवन का ध्येय सत्ता की लोलुपता नही थी, वे शक्ति सत्ता को देश कल्याण के लिए मानते रहे सेवा को धर्म कर्म मानते रहे। 

अन्य वक्ताओ में बबंन् सिह, रिपुञ्जय निशांत, ओम प्रकाश गुप्त, शम्भू कमलाकर मिश्र, चंद्रकांत तिवारी, विष्णु शंकर ओझा, हरेंद्र किशोर जी आदि प्रमुख रहे। 

Exit mobile version