Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पहले दिन प्रशासन दिखा सख्त, नकल करते पकड़े गए 86 परीक्षार्थी निष्कासित

छपरा: जिले के 57 परीक्षा केन्द्रों पर बुधवार से शुरू हुए इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले ही दिन कदाचार के आरोप में कुल 86 परीक्षार्थी निष्कासित किये गए. जिनमे छपरा सदर से 82, मढ़ौरा से 3 और सोनपुर से 1 परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया.

जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी बी.के. शुक्ला ने बताया कि प्रशासन की सख्ती के कारण आज न तो ट्रैफिक जाम लगा और न प्रशासन के आगे परीक्षार्थियों एवं अभिभावकों की चली. सभी परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बल और यहां तक कि केन्द्राधीक्षक एवं वीक्षक भी मुश्तैद दिखे. जहां भी परीक्षाथियों ने नकल की कोशिश की, प्रशासन के चंगुल से बच नहीं सके और उन्हें निष्काषित कर दिया गया. अभिभावक भी हैरान परेशान अपने को असफल देखते हुए अपने-अपने घरों की ओर लौट पड़े. सभी पेट्रोलिंग मैजिस्ट्रेट उड़नदस्ता दल पूरे समय परीक्षा केन्द्रों को खंगालते रहे.

डीएम ने 18 परीक्षार्थियों को किया निष्कासित
डीएम दीपक आनंद परीक्षा प्रारंभ होने के तुरंत बाद राम जयपाल कॉलेज पहुंचे. कदाचार मुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए चर्चित डीएम जैसे ही वहां पहुंचे उन्होंने नकल करने के आरोप में 11 परीक्षार्थियों को परीक्षा से निष्काषित कर दिया. इसके बाद डीएम ने जिला स्कूल में 3, रामजयपाल महिला कॉलेज में 3 तथा बी. सेमिनरी में 1 परीक्षार्थी को निष्काषित किया. बाद में राम जयपाल कॉलेज में उड़नदस्ता दल एवं पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट ने 17 और परीक्षार्थियों को निष्काषित किया.

दूसरी ओर राजेन्द्र अशर्फी कॉलेज में नकल के आरोप में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों ने 20 परीक्षार्थियों को निष्काषित किया.

परीक्षा केंद्र पर प्रतिनियुक्त वीक्षक से स्पष्टीकरण पूछने के आदेश
जिलाधिकारी ने जिला स्कूल में प्रतिनियुक्त वीक्षक नीतू कुमारी तथा जय प्रकाश महिला कॉलेज में प्रतिनियुक्त वीक्षक, फोमिया नाहिद से नकल कराने में सहभागिता के आरोप में उनसे स्पष्टीकरण पूछने का आदेश दिया. साथ ही उन्हें वीक्षण कार्य से तत्काल हटाने का आदेश दिया. यदि उनका स्पष्टीकरण संतोषप्रद नहीं रहा तो उनके विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई भी तय मानी जा रही है.

कमरे से चीट पुर्जा बरामद होने पर वीक्षकों से स्पष्टीकरण
डीएम ने आज सभी केन्द्राधीक्षकों एव वीक्षकों को सख्त हिदायत दी है कि जिस परीक्षा केन्द्र पर जिस कमरे से चीट पुर्जा बरामद होगा उसके वीक्षकों से स्पष्टीकरण पूछते हुए उनके वेतन पर रोक लगाते हुए वीक्षण कार्य से मुक्त किया जाएगा. विभागीय कार्रवाई चलाते हुए अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी.

डीएम ने कहा कि आज जहां भी पुलिस बल कम थे या देर से पहुंचे थे. इसके संबंध में एसपी को सूचित किया गया है. कल सभी केन्द्रों पर बल निर्धारित समय से काफी पहले पहुंचेंगे और परीक्षार्थियों की सघन तलाशी के बाद ही अंदर जाने देंगे.

डीएम ने परीक्षा केन्द्रों पर जाने के दौरान परीक्षार्थियों से “क्या करें“ और “क्या न करें“ संबंधी अपील भी की है जो इस प्रकार हैः-
“क्या करें“
* परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र पर सिर्फ एडमिट कार्ड और लेखन सामग्री लेकर जाएं.
* परीक्षार्थी यथासंभव चप्पल पहनकर जाएं क्योंकि तलासी में जूते के अंदर चीट पुर्जे मिल रहे हैं.
* परीक्षार्थी बिना चिट पुर्जे के एकाग्रता के साथ परीक्षा दें.
“क्या न करें“
* परीक्षार्थी किसी भी स्थिति में मोबाईल लेकर न आएं.
* परीक्षार्थी कोई भी राइटिंग पैड या गत्ता लेकर न जाएं.
* परीक्षार्थी जूता पहनकर न आएं.
* परीक्षार्थी चीट-पुर्जा या अभिभावक के साथ न आएं.

डीएम ने अभिभावकों से भी अपील की है कि वे अपने बच्चों को बिना नकल के परीक्षा देने दें और अनावश्यक भीड़ न लगाएं और अपने-अपने घरों में रहें. इससे सड़कों पर वाहन भी कम नजर आएगें और अनावश्यक ट्रैफिक जाम की भी स्थिति नहीं बनेगी. उन्होंने अभिभावकों से कहा कि बिना नकल के परीक्षा पास करने वाले छात्रों को भले ही कम नम्बर मिले किन्तु वह कम नम्बर अपनी पढ़ाई का होगा जो उसे देश का योग्य नागरिक बनने में मदद करेगा.

Exit mobile version