Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पूर्व केंद्रीय मंत्री रुडी की कप्तानी में कोलकाता से दरभंगा पहुंचा इंडिगो का पहला यात्री विमान

• कॉमर्सियल पायलट लाइसेंसधारी सारण के सांसद राजीव प्रताप रुडी की कप्तानी में कोलकाता से दरभंगा के लिए इंडिगो एयरलाईंस की यात्री सेवा शुरू
• लड़ाकू फाईटर प्लेन राफेल, सुखोई आदी का सफलतापूर्वक उड़ान भरने वाले पायलट हैं सांसद रुडी
• दुनिया के पहले सांसद पायलट के रूप में लिमका बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज है सांसद राजीव प्रताप रुडी का नाम
• भारत सरकार के पूर्व उड्डयन मंत्री भी रह चुके है रुडी
• जल संसाधन मंत्री संजय झा भी फ्लाईट में थे मौजूद
• सस्ती हवाई सेवाओं के संचालन के लिए जल संसाधन मंत्री संजय झा ने रुडी से की थी बात
• 50 मिनट में कोलकाता से दरभंगा में विमान लैंडिंग के पश्चात सांसद रुडी ने की हवाई अड्डे की समीक्षा
• रुडी ने कहा – धुंध के कारण कम विजिबिलिटी में भी जहाजों की हो सकेगी लैंडिंग, कैट-1 (इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम) भी दरभंगा एयरपोर्ट पर किया जायेगा स्थापित
• दरभंगा एयरपोर्ट पर अब दोनो दिशाओं से विमानों का आगमन हुआ संभव, पूरब दिशा की हवाई पट्टी एक शून्य पर पहली बार व्यावसायिक विमान को उतारा रुडी ने
• हवाई अड्डे पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया रुडी का स्वागत, दरभंगा हवाई अड्डे पर संयुक्त रूप से किया वृक्षारोपण
• हवाई जहाज के अंदर कर्मियों के साथ विमान के कप्तान सह सांसद रुडी, कप्तान शैलेश और मंत्री संजय झा

दरभंगा: हाल ही में शुरू हुए उत्तर बिहार का प्रमुख दरभंगा हवाई अड्डे पर इंडिगो एयरलाइंस का पहला विमान कोलकाता से उड़ान भरकर पहुंचा। विमान चालक दल के कप्तान पूर्व केंद्रीय मंत्री, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और सारण लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजीव प्रताप रुडी थे। मालूम हो कि सारण के सांसद श्री राजीव प्रताप रुडी एक लाईसेंसशुदा व्यावसायिक पायलट है। पिछले दस वर्षों में उन्होंने लड़ाकू फाईटर प्लेन राफेल, सुखोई आदी भी सफलतापूर्वक उड़ाया है। दुनिया के पहले सांसद पायलट के रूप में रुडी का नाम लिमका बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी दर्ज है। उन्होंने हाल ही में ढ़ाका से विशाल कार्गांे विमान को अपने नेतृत्व में उड़ाकर नई दिल्ली लाया। कार्गाे विमान में कोविड-19 से संबंधित सामग्रीयों का आयात किया गया है। यही नहीं रुडी वाजपेयी सरकार में देश के नागरिक उड्डयन मंत्री भी रह चुके है।
रुडी ने हवाई अड्डे पर बताया कि उत्तर बिहार, सीधे विमान सेवा से नहीं जुड़ सका था जिसके कारण उत्तर बिहार के लोगों को देश विदेश जाने-आने में ज्यादा समय लगता था और अन्य कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था। पूर्ववर्ती किसी सरकार ने इसपर ध्यान नहीं दिया। परन्तु माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाली राजग सरकार ने इस पर ध्यान दिया और उत्तर बिहार के प्रमुख शहर दरभंगा में एक राष्ट्रीय स्तर के विमान पत्तन का निर्माण किया गया। यहां से पहली यात्री सेवा के विमान की उड़ान 8 नवम्बर 2020 को शुरू हुई थी। कोलकाता एयरपोर्ट से इंडिगो एयरलाईंस की पहली विमान सेवा उड़ान संख्या 6E-6919 आज दरभंगा हवाई अड्डे पर पहुंचा। विमान के चालक दल का नेतृत्व पूर्व केंद्रीय मंत्री और सारण के वर्तमान लोकसभा सदस्य राजीव प्रताप रुडी ने किया।
भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता, विमान के कप्तान रुडी ने कहा कि दरभंगा से देश के बड़े शहरों के लिए सस्ती हवाई सेवाओं की शुरूआत से सहरसा, सीतामढ़ी, मोतिहारी, मधुबनी, सुपौल समेत 17 जिलों के लोगों को लाभ होगा। मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों में इस शहर से और भी फ्लाइट्स बढ़ेंगी तथा हवाई कनेक्टिविटी एवं एयरपोर्ट का अधिक विस्तार होगा। उन्होंने कहा कि आज दरभंगा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वप्न साकार हो रहा है। प्रधानमंत्री का सपना था कि सामान्य व्यक्ति भी अब विमान की द्रुतगामी सेवा का लाभ उठाकर विकास का नया आयाम गढ़े और देश सेवा करें। रुडी ने कहा कि दरभंगा बहुत बड़ा शहर नहीं है बावजूद इसके यहां सुविधा संपन्न विमानपत्तन शुरू करना दूसरे लोगों को भले ही आर्थिक रूप से जोखिम का काम लग रहा हो लेकिन दरअसल जन सामान्य तक विमान सेवा की पहुंच बनाने के लिए केंद्र की सरकार ने यहां से विमान सेवा शुरू की है।
हवाई अड्डे पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने रुडी का स्वागत किया। इसके बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री रुडी ने दरभंगा हवाई अड्डे पर वृक्षारोपण भी किया। हवाई अड्डे से निकलकर सांसद भाजपा के जिला कार्यालय पहुंचे और वहां पदाधिकारियों के साथ वृक्षारोपण किया। उन्होंने मानव जीवन में पेड़ पौधों की उपयोगिता बताते हुए कहा कि अनुसंधान के आधार पर यह निष्कर्ष निकल कर आया है कि एक वृक्ष अपने पचास वर्ष के जीवन काल में कुल मिलाकर करीब एक करोड़ रुपये का अनुदान लौटाता है. इसमें प्राण रक्षक वायु आक्सीजन, प्रदूषण नियंत्रण, भूमि को क्षरण से बचाना, जल संरक्षण, पशु पक्षियों का संरक्षण, चारा, फल, और लकड़ी तथा अन्य सहयोग शामिल हैं।
भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता रुडी ने बताया कि सब को स्वच्छ वातावरण मिले, सांस लेने के लिए शुद्ध आक्सीजन मिले इसके लिए सभी सार्वजनिक स्थानों, शैक्षणिक स्थान, स्कूल/कॉलेज के प्रांगण को हरा भरा बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में जलवायु परिवर्तन एक बड़ी समस्या है। दुनिया भर में चिंता का सबब बने जलवायु परिवर्तन की समस्या को हल करने में वृक्ष सहायक हो सकते है। वृक्षों की कटाई से पृथ्वी पर ही संकट आ गया है इसलिये वृक्षारोपण आज की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने-अपने इलाकों में न केवल पौधे लगाएं बल्कि उसके संरक्षण और संवर्द्ध्रन का भी जिम्मा उठायें। उक्त आशय कि जानकारी बिहार भाजपा के क्रीड़ा प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय प्रभारी धर्मेन्द्र सिंह चौहान ने दिया।

Exit mobile version