Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

स्वास्थ्य संबंधी जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिलाधिकारी ने दिये कई आवश्यक निर्देश

स्वास्थ्य संबंधी जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिलाधिकारी ने दिये कई आवश्यक निर्देश

Chhapra: सारण समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी राजेश मीणा की अध्यक्षता में नियमित टीकाकरण एवं कोविड टीकाकरण, पल्स पोलिया अभियान, कालाजार डेंगू एवं मलेरिया, परिवार नियोजन एवं एनिमिया मुक्त भारत से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। जिसमें जिलाधिकारी महोदय के द्वारा प्रत्येक बिन्दुओं पर समीक्षा की गयी।

जिलाधिकारी महोदय ने निर्देश दिया कि किसी भी अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए माइक्रोप्लान होना आवश्यक है। इसके साथ हीं सभी विभागों से बेहतर समन्वय स्थापित कर स्वास्थ्य से संबंधित अभियान को सफल बनाने की बात कही गयी । आमजनों को जागरूक करने के लिए दीवाल लेखन तथा ऑडियो के माध्यम से प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज, आईसीडीएस, शिक्षा विभाग, जीविका सभी आपसी समन्वय स्थापित कर इस अभियान को सफल बनाएं।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में वायरल फीवर के मामले सामने आ रहे हैं। इसको लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य संस्थानों में आवश्यक दवाओं व बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करें। वायरल फीवर के मरीजों की सूचना तुरंत विभाग को दें ताकि उसकी जांच और सैंपल ली जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि डेंगू के लिए प्रत्येक स्वास्थ्य संस्थान में डेंगू वार्ड का बनाए गये हैं। जिसमें दो बेड की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। इसके साथ हीं जांच के लिए एंटीजन किट रखने का निर्देश दिया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड टीकाकरण लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करना है। दूसरे डोज एवं बूस्टर डोज के लाभार्थियों को हर हाल में टीका देना है। उन्होने सभी विभागों को निर्देश दिया है कि सभी कर्मियों को सेकेंड डोज के लिए निर्देशित करें। अभियान को सफल बनाने के लिए अभी से माइक्रोप्लान तैयार करें। कोविन पोर्टल पर एंट्री को ससमय सुनिश्चित करें। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि जिला में अब तक कुल लगभग 62 लाख कोविड टीकाकरण किया जा चुका है।

जिलाधिकारी ने कहा कि 18 सितंबर से पांच दिवसीय पल्स पोलिया अभियान की शुरुआत की जायेगी। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायेंगी। पोलिया अभियान के लिए भी माइक्रोप्लान जरूरी है। इसके लिए प्रखंड स्तर बीडीओ की अध्यक्षता मे टास्क फोर्स की बैठक कर प्लान तैयार करें। ताकि कोई भी बच्चा पोलियो की दवा से वंचित नहीं रहे।

इस बैठक में जिलाधिकारी के साथ विकास आयुक्त सारण अमित कुमार, सिविल सर्जन, जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी , डीएमओ, एसीएमओ, डीआईओ, केयर इंडिया , डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, स्वास्थ्य प्रबंधक शामिल थे।

Exit mobile version