Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

स्वस्थ बिटिया-सशक्त बिटिया अभियान के तहत हार्मोनल असंतुलन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Chhapra: गैर -राजनैतिक व सामाजिक संगठन सोशल सर्विस एक्सप्रेस की महिला इकाई एंजल द हेल्पिंग हैंड्स द्वारा आदर्श जनता उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के तत्वावधान में महिला सशक्तिकरण के उद्देश्यों के साथ “स्वस्थ बिटिया – सशक्त बिटिया ” अभियान के तहत किशोरावस्था मे होने वाले हार्मोनल असंतुलन विषयक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन छपरा शहर के नैनी स्थित विद्यालय में किया गया ।

कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय की प्रचार्या ममता सिंह द्वारा शहर की प्रमुख चिकित्सिका डॉक्टर किरण ओझा को पुष्पगुच्छ व शॉल प्रदान कर किया गया।

कार्यक्रम में डॉ किरण ओझा ने किशोरियों को संबोधित करते हुए कहा की महीने के खास दिनों में अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। संतुलित भोजन से स्वास्थ्य उत्तम होता है ।डॉ ओझा ने बताया कि जंक फूड सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है।महीने के उन खास दिनों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए ।

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए विद्यालय की प्रचार्या ममता सिंह ने कहा कि संस्था के कार्य किशोरियों के लिए सराहनीय है ऐसे कार्यक्रम का आयोजन लगातार करने का आग्रह भी किया । उन्होंने किशोरियों से खुल कर प्रश्न करने का आग्रह किया । संस्था का प्रयास यह है कि माहवारी स्वच्छता की मुहिम को गाँव – गाँव तक पंहुचाना ।कार्यक्रम में प्रश्न पूछने पर उसका सरल शब्दों में जानकारी मिलने से किशोरियो को आत्मबल मिलता है जो बेहतर समाज का निर्माण करता है ।

एक छात्रा के सवाल पर की माहवारी के दिनों में कमजोरी ज्यादा क्यू होता है डॉ ओझा ने बताया कि संतुलित भोजन का सेवन आवश्यक है । कार्यक्रम में दर्जनों लड़कियों के सवाल पर डॉक्टर द्वारा जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम में मुख्यरूप से विद्यालय के खेल शिक्षक राकेश कुमार सिंह के संयोजन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में शिक्षक अनिल कुमार सिंह, धनंजय मिश्रा, शंभु कुमार,अरविंद कुमार,राजेश कुमार,अरविंद पाण्डेय उपस्थित थे. जबकि जागरूकता सत्र में शिक्षिका नीतू कुमारी, जुली कुमारी,रश्मि कुमारी,रवीना सिंह , छात्रा सुकन्या,प्राची,मोनी,आकांक्षा ,आयुषी,अंजली,रुचि,अनिता
सहित कई किशोरियाँ उपस्थित थीं।

Exit mobile version