Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सुरक्षा हेतु जिलाधिकारी और एसपी ने बैंक, पेट्रोल पंप एवं LIC के प्रबंधकों के साथ की उच्चस्तरीय बैठक

छपरा:  समाहरणालय के सभागार में मंगलवार को सारण जिला स्थित सभी बैंकों के प्रबंधकों, भारतीय जीवन बीमा के निबंधको एवं पेट्रोल पंप के व्यवस्थापकों के साथ सुरक्षा के संबंध में उच्च स्तरीय बैठक जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद की अध्यक्षता में संपन्न हुई.

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने कहा कि सुरक्षा के संबंध में बैंक भी अपने अपने बैंक से संबंधित सूचनाओं का संग्रह करें तथा उन सूचनाओं को प्रशासन के साथ शेयर करें. उन्होंने कहा कि बैंक को राष्ट्रीयकृत बैंक को एवं निजी बैंकों की शाखाओं को जो भी सुरक्षा से संबंधित संसाधन उपलब्ध होने वाले हैं, इसके लिए प्रशासन बैंक के उच्च स्तरीय पदाधिकारियों को लिखेगा बैंक को सुविधाएं उपलब्ध हो इसके लिए प्रशासन हमेशा तत्पर है. उन्होंने कहा कि ऐसा देखा जाता है कि दूसरे राज्य के अपराधी स्थानीय सूचक द्वारा सूचना प्राप्त कर अपराध कर दूसरे राज्य में भाग जाते हैं, स्थानीय सूचक के संबंध में बैंक को अगर किसी तरह की जानकारी मिले तो तुरंत प्रशासन को शेयर करें अगर बैंक की शाखाओं, LIC के शाखाओं के मेजर राशि की निकासी हो रही है तो स्थानीय थाना से अवश्य सहयोग लें. प्रशासन चाहती है कि किसी तरह की लूट एवं अपराधिक घटनाएं ना घटे इसके लिए शहर के प्रमुख स्थानों पर भी CCTV लगाने का निर्णय लिया गया है. पूर्ण मुस्तैदी एवं तत्परता से बैंक कर्मियों एवं LIC के प्रबंधकों द्वारा सावधानी से कार्य की जाती है तो अपराधिक घटना घटने की कम संभावना रहती है. उन्होंने कहा कि बैंक भारतीय जीवन बीमा निगम के शाखा पेट्रोल पंप एवं LPG गैस की शाखाओं की सुरक्षा के साथ-साथ प्रशासन और चुनौतियों का सामना करने के लिए तत्पर है. अपराधियों पर प्रशासन की कड़ी निगाहें निर्भय होकर एवं तत्परता से बैंकों के कर्मी कार्य करें.

आरक्षी अधीक्षक अनुसूया रणसिंह साहू ने कहा कि सभी बैंकों के साथ-साथ पेट्रोल पंप, भारतीय जीवन बीमा निगम के शाखा एवं LPG गैस की शाखाओं में सीसीटीवी कैमरा सुनिश्चित रूप से लगे. CCTV कैमरा को बाहर की तरफ से फोकस किया जाए ताकि लुटेरों का फोटो देखकर उसकी पहचान हो सके. उन्होंने कहा कि प्रत्येक बैंक शाखाओं में हिडन कैमरा भी रखना चाहिए जिसकी जानकारी प्रबंधक के सिवा किसी को नहीं रहे. बैंक के बाहर पार्किंग स्थलों पर भी हिडन कैमरा रखना चाहिए.

उन्होंने कहा कि बैंक अपना अपना गार्ड आउट सोर सिंह के आधार पर रखें तथा आर्म्स के अनुज्ञप्ति के लिए आवेदन दे. प्रशासन आर्म्स की अनुमति देने में बैंकों को मदद करेगा. उन्होंने कहा कि प्रत्येक बैंक को अपने शाखाओं के मुख्य द्वार पर डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर रखें ताकि कोई भी अपराधी अगर आर्म्स लेकर बैंक में घुसता है तो उसकी पहचान हो सके. बैंक के बाहर रजिस्टर संधारित रहे पुलिस पेट्रोलिंग करते समय बैंक शाखाओं में आती है तो उस पर अपनी उपस्थिति दर्ज करेगी. उन्होंने कहा कि बैंक एवं पेट्रोल पंप उपलब्ध कराएं तथा लोग का संधारण करें. प्रत्येक सप्ताह में एक दिन सशस्त्र बल उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि पुलिस पेट्रोलिंग प्रत्येक दिन जारी रहेगी. बैंकों के साथ-साथ पेट्रोल पंप LIC की शाखाओं तथा LPG गैस की शाखाओं में भी CCTV कैमरे लगे.

बैठक में बैंकों के प्रबंधकों एवं पेट्रोल पंप और LPG के व्यवस्थापकों द्वारा सुरक्षा संबंधित समस्याएं प्रशासन के समक्ष रखी गई. बैठक में जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद, आरक्षी अधीक्षक अनुसूया रणसिंह साहू, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी, सभी बैंक के शाखा प्रबंधक, LIC के शाखा प्रबंधक, पेट्रोल पंप के व्यवस्थापक तथा LPG शाखा के व्यवस्थापक उपस्थित थे.

Exit mobile version