Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जेल में कैदियों के लिए स्वास्थ्य कैंप का आयोजन

जेल में कैदियों के लिए स्वास्थ्य कैंप का आयोजन

Chhapra: छपरा मंडल कारा में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर एक सामाजिक पहल के रूप में स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया गया. इस अद्वितीय पहल में जेल में बंद कैदियों के स्वास्थ्य की विशेषज्ञों द्वारा जांच की गई.

इस कार्यक्रम में लगभग ढाई सौ कैदियों की स्वास्थ्य जांच की गई. जिसमें से 45 कैदियों में नेत्र विकार पाया गया. जिसके लिए नेत्र चिकित्सक डॉ शम्भू कुमार द्वारा उचित परामर्श दिया गया.

महिला कैदियों की जांच महिला चिकित्सक डॉ नताशा के द्वारा की गई, जिनमें 28 महिलाएं शामिल थीं.

इस मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव पूर्णेन्दु रंजन भी मौजूद थे जिन्होंने कैदियों से अपने स्वास्थ्य जागरूकता के प्रति सजग रहने की अपील की. फिजिशियन डॉक्टर ओंकार नाथ ने भी 100 से अधिक कैदियों की समस्याओं को सुना और उचित सलाह देकर समस्याओं का समाधान किया. इस अवसर पर क्लब द्वारा आवश्यक दवाई भी उपलब्ध कराई गई.

कार्यक्रम में रोटरी क्लब के अध्यक्ष अमरेश मिश्रा और सचिव अमरेंद्र कुमार सिंह ने कैदियों को स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक किया और उन्हें स्वयं से भी नियमित जांच करने की सलाह दी.

इस अवसर पर इनर व्हील क्लब के अध्यक्ष सरिता राय और सचिव अपर्णा मिश्रा ने महिलाओं के लिए विशेष स्वास्थ्य शिविर का संचालन किया.

उन्होंने कहा कि क्लब की यह पहल न केवल समाज में स्वास्थ्य की जागरूकता फैलाने का कार्य करती है, बल्कि जेल में बंद कैदियों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने में भी महत्वपूर्ण योगदान देती है. जेल के सहायक अधीक्षक रवीश कुमार ने जेल में आए हुए डॉक्टरों का स्वागत किया और कहा कि रोटरी क्लब के इस तरह के सहयोग से कैदियों की कई समस्याओं का समाधान जेल के अंदर हो जाता है. रोटरी क्लब छपरा और इनर व्हील क्लब छपरा द्वारा समय-समय पर इस तरह के आयोजन किए जाते हैं जिससे कैदियों को फायदा होता है.

इस मौके पर रोटेरियन हिमांशु किशोर, रो.आदर्श राज, वरीय लिपिक प्रकाश चौबे, सिविल सर्जन डॉ सागर दुलाल सिन्हा, डॉ हरेंद्र कुमार, डॉ कृतिका कुमारी, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के गोपाल कुमार सहाय सहित जेल के के तमाम अधिकारी मौजूद रहे.

Exit mobile version