Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

समस्या: छपरा के गुदरी में जलजमाव से नर्क से भी बदत्तर है स्थित, नहीं सुन रहा कोई जनप्रतिनिधि

Chhapra: छपरा के गुदरी बाज़ार में इन दिनों नर्क से भी बदत्तर स्थित बन गयी है. सड़क पर नाला व गन्दगी के कारण इलाके के लोग बुरी तरह प्रभावित हैं. शहर का मुख्य बाजार होने के बाद भी सड़को का यह हाल पिछले कई सालों से नहीं बदला. कई बार लोगों ने हालत सुधारने के लिए प्रदर्शन भी किया, लेकिन कुछ भी काम न आया. न तो जन प्रतिनिधि आगे आय न ही निगम इस इलाके को लेकर कोई कदम उठा रहा है. कुछ दिन पहले गन्दगी से परेशान लोगों ने विधायक व निगम के खिलाफ प्रदर्शन किया था, इसके बाद भी इस इलाक़े की सफाई के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया.

मुख्य सड़क होने के बाद भी यहाँ कीचड़ जलजमाव लगना सालों से मुसीबत बना है. लेकिन किसी जनप्रतिनिधि ने इसपर संज्ञान नही लिया. कई बार लोगों ने लिखित शिकायत भी दर्ज करायी फिरभी स्थित जस की तस बनी हुई है. इस सड़क का हाल इतना बुरा हुआ है कि कोई इधर से जाना भी नहीं चाहता. वहीं इसके किनारे स्थित दुकानदार भी अब इससे बुरी तरह प्रभावित हैं. गन्दगी व कीचड़ जमा होने से अब ग्राहक भी दुकानों पर नहीं जाते जिससे उनका व्यापार प्रभावित हो गया है. गुदरी बाज़ार रोजाना लोग खरीदारी के लिए पहुंचाते है. जलजमाव की स्थिति राजेंद्र कॉलेज के गेट तक है. इस जलजमाव में ही गुदरी का पूरा सोनारपट्टी बाज़ार आता है. जहाँ ग्राहको को आने-जाने में काफी परेशानी होती है और व्यवसायियों का व्यापार भी प्रभावित हो रहा है.      

स्थित ऐसी है कि कीचड़ के काऱण कोई पैदल तो क्या वाहन से भी इससे इलाके में नहीं जाना चाहता. हाल में ही इस क्षेत्र को कंटेंमेंट जोन घोषित किया गया था, ऐसें में इसकी सफाई व समस्या के निदान के लिए निगम व जनप्रतिनिधियों को सोंचने व कार्य करने के लिए उचित समय मिला था फिर भी इसे ठीक नहीं किया गया.

जनप्रतिनिधियों के घर और निगम कार्यालय का चक्कर लगा लगा कर आम आदमी थक गया है. गन्दगी व कीचड़ की मार झेल रहे इलाके के लोग जनप्रतिनिधियों व निगम की अनदेखी के कारण लाचार हो गए हैं. कुछ लोगों ने बताया कि यह समस्या सालों से है लेकिन कोई उपाय नहीं किया गया. अब हम सभी गन्दगी में जीने को मज़बूर हैं. इलाके में बीमारी फैलने का डर लोगों के मन मे बैठ गया है.

क्या है समस्या
शहर के बुटी मोड़ से गुदरी बाजार जाने वाली सड़क करीब 900 मीटर लम्बी है. जहां गुदरी बाजार से 50 मीटर पूर्व सड़क पर जलजमाव की स्थित बनी रहती थी लेकिन अब यह कीचड़ में बदल गया है, जिससे आवाजाही बिल्कुल खत्म हो गयी है. सड़क के किनारे नाला भी है जिसकी कभी सफाई नही होती. वहीं सड़क भी नाला से नीचे है. इसी वजह से आम दिनों में यहां सड़क पर नाला बहता रहता है. बिना सड़क व नाला निर्माण किये इस इलाके से जलजमाव की समस्या कभी खत्म नही होगी. साथ ही गुदरी बाज़ार चौक से राजेंद्र कॉलेज के गेट तक जलजमाव ने लोग परेशान है. 

बीते 5 वर्षों में शहर के विकास के किये जा रहे दावे की पोल इस इलाके में आकर खुल जाती है. यह पूरा इलाका तब उपेक्षित जब जनप्रतिनिधि विकास के तमाम दावे किये जा रहे है.

Exit mobile version