Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सोमवार 4 अप्रैल से मॉर्निंग सत्र में संचालित होंगे विद्यालय डीईओ ने जारी किया आदेश

सोमवार 4 अप्रैल से मॉर्निंग सत्र में संचालित होंगे विद्यालय डीईओ ने जारी किया आदेश

Chhapra: भीषण गर्मी को देखते हुए आगामी 4 अप्रैल सोमवार से जिले के सभी प्रारंभिक विद्यालय प्रातः कालीन सत्र में संचालित किए जाएंगे. विद्यालय के संचालन को लेकर पत्र जारी करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने बताया कि भीषण गर्मी के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव द्वारा आदेश निर्गत किया गया है. जिसके अनुसार भीषण गर्मी एवं लू से बचने संबंधित कार्रवाई की जा रही है. उक्त आदेश के कंडिका 4 शिक्षा विभाग से संबंधित है. निर्गत आदेश में स्कूली बच्चों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए विद्यालय को सुबह की पाली में संचालित करने का आदेश प्राप्त है. जिस पर जिला पदाधिकारी ने भी सहमति जताई है.

आदेश के अनुपालन में जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों का संचालन 4 अप्रैल से प्रातः कालीन सत्र 6:30 से 11:30 तक संचालित करने का निर्णय लिया गया है. वैसे विद्यालय जिसमें प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत मध्यान भोजन संचालित हैं 11:00 बजे से मध्यान भोजन कराया जाएगा.

विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं प्रभारी प्रधानाध्यापक विद्यालय में स्वच्छ जल की व्यवस्था एवं विद्यालय के साथ-साथ रसोईघर की भी साफ-सफाई प्रतिदिन करना सुनिश्चित करेंगे.

प्रतिदिन प्रातः कालीन क्षेत्र में बच्चों को चमकी बुखार के लक्षण तथा इस मौसम में क्या करना है, क्या नहीं करना है एवं सावधानियों पर विशेष चर्चा की जाएगी.

साथ ही साथ चमकी बुखार पर आधारित वीडियो क्लिप भी ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं स्मार्ट क्लास के माध्यम से सुनाई जाएगी. इसके अतिरिक्त विद्यालय में छात्र अभिभावक गोष्ठी, विद्यालय शिक्षा समिति की बैठक करते हुए प्रभारी AES पर के रोकथाम के संबंध में आमजन को जागृत करने की कार्रवाई का आदेश दिया गया है.

Exit mobile version