Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

3 महीनों से वेतन की टकटकी लगाए शिक्षकों की उम्मीद पर फिरा पानी, दुर्गपुजा के बाद ही वेतन के आसार

3 महीनों से वेतन की टकटकी लगाए शिक्षकों की उम्मीद पर फिरा पानी, दुर्गपुजा के बाद ही वेतन के आसार

Chhapra: सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक वेतन को लेकर टकटकी लगाए रहते है. एक तरफ सरकार जहां सूबे में रोजगार को लेकर बड़े बड़े वादे कर रही है वही दूसरी ओर कार्यरत कर्मचारियों के वेतन के लाले पर रहे है. कर्मियो की हालत ऐसी हो चली है कि बच्चों की पढ़ाई और अन्य खर्चे को कौन कहे दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करना भी मुश्किल हो चला है. दो महीने से वेतन की टकटकी लगाए समग्र शिक्षा से वेतन पाने वाले शिक्षकों को एक बार फिर से निराशा हाथ लगी है. अब उनकी दुर्गापूजा भी फीकी रहेगी.

राज्य के शिक्षा विभाग में कार्यरत कर्मियों की लापरवाही के चलते शिक्षकों को दशहरा के मौके पर भुगतान नहीं होने जा रहा है. ऐसे में राज्य के लाखों शिक्षकों की उम्मीद फिर से धराशाई हो गई है.

दो महीनो से वेतन की आस में टकटकी लगाए शिक्षकों को इस दुर्गापूजा में वेतन की आस थी. वेतन की प्रक्रिया भी चल ही रही थी जिससे शिक्षक खुश थे कि बच्चों का मेला का आनंद लेगे. लेकिन विभाग के कर्मियो की लापरवाही के चलते उनकी उम्मीदों पर पानी फिर चुका है जिसके चलते अब दुर्गापूजा के बाद ही वेतन की आस है.

बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग के राज्य कार्यालय द्वारा समग्र शिक्षा से वेतन पाने वाले शिक्षकों का आवंटन जारी किया जाना था. लेकिन आवंटन बिल में गड़बड़ी होने के कारण पूरी संचिका वापस हो गई. अब इस संचिका को दुरुस्त कर नए सिरे से आवंटन बिला तैयार किया जाएगा जिसमे 3 से 4 दिन का समय लगेगा. पूरी प्रक्रिया में एक से डेढ़ सप्ताह का समय लगेगा तब जाकर शिक्षकों के वेतन की राशि जिले के प्राप्त होगी. इन प्रक्रियाओं के बीच में ही बैंक दुर्गापूजा के लिए बंद हो जायेगे जो पूजा बाद खुलेगे. इन प्रक्रियाओं के आधार पर अगर सबकुछ ठीक रहा तो दुर्गापूजा बाद ही शिक्षको को वेतन नसीब होगा.

Exit mobile version