Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बाढ़ को लेकर डीएम ने की अपील- ऊँचे स्थानों पर रुके और सावधान रहें

छपरा: नदियों के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. निचले इलाकों के साथ साथ शहर के कई क्षेत्र भी पूरी तरह से जलमग्न हो गये है. जलस्तर में हो रही वृद्धि को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया गया है. जिलाधिकारी दीपक आनंद ने बाढ से प्रभावित लोगो से अपील की कि वे ऊँचे  स्थानों पर रुके. सभी अफवाहों को दरकिनार करते हुए सजग रहें. प्रशासन बचाव एवं राहत कार्य में जुटा है.

जिलाधिकारी ने कहा कि सदर अंचल में 40, सोनपुर में 30, दिघवारा में 16, गड़खा में 05 एवं रिविलगंज में 12 नावों का परिचालन हो रहा है. बाढ़ से प्रभावित लोगो को निचले स्थानों से निकाल कर उचें स्थान पर शिविर लगाया जा रहा है तथा राहत मुहैया कराया जा रहा है. उन्होंने त्रिस्तरीय पंचायत के जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि बाढ़ से राहत एवं बचाव कार्य में अपने-अपने स्तर से लोगो की सहायता करें. उन्होंने लोगो से आग्रह किया कि घबराए मत, भयभीत आपस में एक-दूसरे की मदद करें. 

कार्यपालक अभियंता ने बताया है कि जलनिस्सरण द्वारा दूरभाष पर सूचित किया गया है कि सोन नदी में इंद्रपुरी बराज से 11 लाख क्युसेक पानी छोड़ा गया है. जिस कारण जलस्तर में वृद्धि हुयी है तथा बाढ़ का खतरा मड़राने लगा है. उन्होंने कहा कि स्थिति शीघ्र सामान्य हो जायेगी. सभी लोग सजग और सचेत है. जिलाधिकारी दीपक आनद ने कई बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रो का दौरा किया.

जिलाधिकारी ने कहा कि बाढ की स्थिति को देखते हुए सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गयी है. पदाधिकारियों एवं कर्मियों को 24×7 बाढ  राहत एवं सहायक कार्य में मुश्तैदी से कार्य करने का निदेश दिया गया है. कर्तव्य में लापरवाही बरतने वाले दोषी पदाधिकारियों एवं कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने कहा कि बाढ़  से संबंधित कोई सूचना हो तो अपने-अपने क्षेत्र केअंचलाधिकारी एवं अनुमंडलाधिकारी को सूचित करें. उन्होंने कहा कि सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारियों को बाढ राहत कार्य में लगा दिया गया है. बाढ पीड़ितों के बीच राहत वितरण करने का निर्देश दिया गया है तथा जहां कही आवश्यकता है, वहां राहत कैम्प लगाने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को निदेश दिया गया है कि जहां भी मेडिकल कैम्प लगाने की आवश्यकता है,वहां मेडिकल कैम्प लगावें. सभी चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टाफ  को राहत कार्य में लगाएं. उन्होंने कहा कि जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि पर्याप्त मात्रा में पशुचारा एवं दवा का संग्रहण कर आवश्यकतानुसार कैम्प लगाकर पूरी मुश्तैदी से कर्तव्यों का निर्वाहण करें.

इस अवसर पर जिलाधिकारी दीपक आनंद के साथ श्रम अधीक्षक दिलीप भारतीय, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी अनिल कुमार चैधरी, श्रम प्रवर्तन दिघवारा सह श्रम प्रवर्तन प्रभारी पदाधिकारी मकेर देवेन्द्र कुमार प्रभाकर मौजूद थे.

Exit mobile version