Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पौधा देकर प्रशिक्षुओं को दी गई विदाई, प्रथम आपदा प्रशिक्षण सम्पन्न

Chhapra: जिला परिषद सभागार में चल रहे ‘मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम’ प्रशिक्षण सोमवार को संपन्न हो गया. विगत 3 दिनों से चल रहे इस प्रशिक्षण में प्रखंड के मास्टर ट्रेनर को आपदा संबंधी प्रशिक्षण दिया गया.

प्रशिक्षकों द्वारा आपदा आने पर उसके बचाव सहित पूर्व तैयारियां एवं समाज को जागरुक करने के लिए बताया गया. मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत अब प्रत्येक शनिवार को विद्यालय में आपदा से बचाव एवं उपाय के बारे में बच्चों को बताया जाएगा. इसके लिए विद्यालय स्तर पर एक समिति भी बनाई जाएगी जिसमें विद्यालय के शिक्षक एवं बच्चे, बाल संसद एवं मीना मंच के सदस्य शामिल होंगे.

मास्टर ट्रेनरों के प्रशिक्षण के बाद अब प्रखंडों में प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा. इसके पश्चात संकुल संसाधन केंद्रों पर अंतिम रूप से प्रशिक्षण की प्रक्रिया अपनाई जाएगी.

सोमवार को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान अमरेंद्र कुमार गोड़ द्वारा शिक्षकों को संबोधित करते हुए 3 दिनों के प्रशिक्षण संबंधी विषयों पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई.

अंतिम दिन डीपीओ द्वारा सभी 5 प्रखंडों से आए 45 प्रशिक्षुओं को पौधा देकर विदाई दिया गया.

डीपीओ ने बताया कि यह एक नई परंपरा प्रारंभ की गई है, जिसमें कि अतिथियों, प्रशिक्षुओं का स्वागत एवं विदाई पौधा देकर किया जाएगा. प्रशिक्षण में आने वाले पदाधिकारी एवं प्रशिक्षु अपने अपने घर, आसपास, विद्यालय, कार्यालय मैं उस पौधे को लगाकर पर्यावरण संतुलन का प्रयास करेंगे.

इस मौके पर प्रशिक्षक इंसाफ अली, शशि भूषण शाही, मनोज कुमार, संतोष कुमार सहित कई लोग शामिल थे.

Exit mobile version