Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

12 नवम्बर से शुरू होगा विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला

छपरा: हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला 12 नवम्बर से शुरू होगा. बुधवार को जिलाधिकारी दीपक आनंद ने की अध्यक्षता में आयोजन एवं संचालन के संबंध में बैठक हुई.

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला 2016 अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का उत्कृष्ट मेला होगा. उन्होंने कहा कि इस मेला का अवधि 12 नवम्बर 2016 से 13 दिसम्बर 2016 तक 32 दिनो की निर्धारित की गयी है. मेले का उद्घाटन 12 नवम्बर को होगा.

जिलाधिकारी ने बताया कि मेले के उद्घाटन एवं समापन के लिए मुख्य अतिथि, उद्घाटनकर्ता एवं समापनकर्ता तथा इस अवसर पर अन्य अतिथियों के चयन एवं आमंत्रण की कार्रवाई का दायित्व पर्यटन विभाग को होगा. अन्य वर्षो की भांति इस वर्ष भी विभिन्न कोषांगो का गठन होगा तथा विभिन्न प्रकार की समितियाॅ बनेगी. मेले में पर्यटन विभाग द्वारा ईवेन्ट मैनेजर को आवंटित क्षेत्र की परिधि के बाहर सोनपुर एवं पहलेजा घाट में जनरेटर सहित प्रकाश व्यवस्था जिला प्रशासन के द्वारा करायी जायेगी. इसके लिए निविदा आमंत्रित की जायेगी. उन्होंने कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिया कि कल से ही मेला परिसर का भौतिक सत्यापन कर लें. मेला क्षेत्र में निर्वाध दुर्घटना विहीन विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि पीएचईडी छपरा के द्वारा सम्पूर्ण सोनपुर मेला क्षेत्र एवं पहलेजा घाट मे पेय जल की व्यवस्था करायी जायेगी. सम्पूर्ण सोनपुर मेला क्षेत्र एवं पहलेजा घाट में सफाई व्यवस्था जिला प्रषासन के द्वारा करायी जायेगी. मेले में सफाई कार्य के लिए जिलास्तर से निविदा आमंत्रित होगी. मेला क्षेत्र स्थित पूर्व निर्मित शौचालयों जन सुविधाओ की मरम्मति पीएचईडी के द्वारा होगी. 140 नये शौचालय पीएचईडी के द्वारा अधिष्ठापित की जायेगी. स्नान घाटो पर वस्त्र बदलने हेतु कक्ष बनाये जायेंगे. वस्त्र बदलने हेतु कक्ष की निगरानी कम्यूनिटी पुलिस के महिला एवं पुरूष स्वयंसेवको के द्वारा करायी जायेगी. उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक एम्बुलेंस, फायर बिग्रेड, जनरेटर पर चालक का नाम एवं मोबाईल नं0 लिखकर प्रदर्शित कराया जायेगा.

जिलाधिकारी ने कहा कि सोनपुर एवं पहलेजा घाट में स्नान घाट निर्माण एवं बैरिकेडिंग कार्य जिला प्रशासन के द्वारा कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल छपरा के द्वारा किया जायेगा. मजबूत बल्ला से हर जगह बैरिकेडिंग होगा. उसपर लाल झंडे लगे रहेंगे. उन्होंने कहा कि मेला अवधि के लिए मेले में मुख्य पंडाल, मंच, साज-सजा, ध्वनि एवं प्रकाश व्यवस्था आदि का पूर्ण प्रबंध पर्यटन विभाग बिहार सरकार के द्वारा नियुक्त ईवेन्ट मैनेजर करेंगे. मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था ईवेन्ट मैनेजर के द्वारा होगा. मुख्य पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रमो के आयोजन एवं संचालन का दायित्व जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सारण करेंगे.

कला-संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार एवं सूचना जनसम्पर्क विभाग बिहार के द्वारा प्रतिदिन मुख्य पंडाल में राष्ट्रीय, अंतराष्ट्रीय, स्थानीय कलाकारो के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमो की प्रस्तुति होगी.

Exit mobile version