Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

18 को होगी महापरीक्षा, लगभग 25 हज़ार नवसाक्षर होंगे शामिल

Chhapra: आगामी 18 मार्च को जिले के सभी लोक शिक्षा केंद्रों पर नवसाक्षरों की महापरीक्षा का आयोजन किया जाएगा. महापरीक्षा के आयोजन को लेकर जन शिक्षा निदेशालय के प्राप्त निर्देशों के आलोक में तैयारी शुरू हो चुकी है.

जिला मुख्य कार्यक्रम समन्वयक संजय कुमार सिंह ने बताया कि महापरीक्षा को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है. 323 पंचायतों के नवसाक्षरों का पंजीयन प्रारंभ किया जा चुका है. 18 मार्च को आयोजित परीक्षा में 24940 नवसाक्षर परीक्षा में शामिल होंगे.

उन्होंने बताया कि जिले के पंचायतों में साक्षर भारत मिशन एवं महादलित अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग अंचल योजना के तहत चलने वाले साक्षरता केंद्रों के करीब एक केंद्र पर 60 से अधिक नवसाक्षर परीक्षार्थी शामिल होंगे.

महापरीक्षा को लेकर जिला द्वारा उड़नदस्ता टीम का गठन किया जाएगा. चार उड़नदस्ता टीम बनाई जा रही है. जो सभी लोक शिक्षा केंद्रों पर आयोजित महापरीक्षा का निरीक्षण करेगी.

हालांकि इस महापरीक्षा के आयोजन में विभाग को परेशानियो का सामना करना पड़ रहा है. पंचायत में कार्यरत प्रेरक को विगत करीब 2 वर्षों से मानदेय नही मिला है वही इनकी सेवा भी 31 मार्च को समाप्त हो रही है.

Exit mobile version