Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

EVM व VVPAT प्रशिक्षण कार्यशाला में शामिल हुए राजनीतिक दल के प्रतिनिधि

Chhapra: निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन के द्वारा बुधवार को सारण समाहरणालय के सभागार में EVM व VVPAT जागरूकता सह प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और मीडिया कर्मियों ने भाग लिया.

प्रशिक्षण के दौरान चुनाव आयोग के द्वारा जारी निर्देशों को सभी को बताया गया. वहीं इस कार्यशाला के माध्यम से सभी को ईवीएम और वीवीपैट मशीन के कार्य प्रणाली को दिखाया गया.

इसके बाद उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मॉक पोल करा कर ईवीएम और वीवीपट मशीन के कार्य प्रणाली से रूबरू कराया गया.

इस अवसर पर अवर जिला निर्वाचन पदाधिकारी कपिल शर्मा ने बहुत ही सरल ढंग से सभी को लाइव डेमो के माध्यम से जानकारी दी और बताया कि ईवीएम और वीवीपैट मशीन कैसे कार्य करती है.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य आम लोगों के साथ-साथ राजनीतिक पार्टियों और मीडिया कर्मियों के बीच मशीन के बारे में सही जानकारी पहुंचाने के साथ साथ भ्रांतियों को दूर करना था.

कार्यशाला में एडीएम अरुण कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी रौशन अली, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी ज्ञानेश्वर प्रकाश, मास्टर ट्रेनर नदीम अहमद, जदयू जिलाध्यक्ष अल्ताफ आलम राजू, भाजपा नेता धर्मेंद्र कुमार सिंह, राजद जिलाध्यक्ष जिलानी मोबिन, बसपा के कर्मवीर भारती आदि उपस्थित थे.

क्या है VVPAT मशीन

वोटर वेरीफाई एबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) एक स्वतंत्र प्रिंटर प्रणाली है. जिसे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ईवीएम से जोड़ा जाता है और इससे मतदाताओं को अपना मतदान बिल्कुल सही होने की पुष्टि करने में मदद मिलती है.

Exit mobile version