Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

प्रत्येक श्रमिक का निबंधन अनिवार्य: श्रम मंत्री

Chhapra: प्रत्येक श्रमिकों का निबंधन अनिवार्य है. सारण जिले में भवन निर्माण कार्य में लगे 33,000 मजदूरो का निबंधन करना है। इसके अलावें किसी भी दुकान, ठिकेदार, प्रतिष्ठान के अन्तर्गत मजदूरी करने वाले सभी बाल श्रमिकों को मुक्त कराना प्रथम लक्ष्य है. उक्त बातें श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने सारण समाहरणालय सभागार में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में कही.

उन्होंने उपस्थित सभी पदाधिकारियों को काम करने वाले अन्य श्रमिक, जिनका निबंधन नहीं हुआ है उसे निबंधित किया जाय. ठिकेदारों प्रतिष्ठानों के अंदर कार्यरत श्रमिकों के नियोजन की सूची की जांच श्रमिक अधिकार अधिनियम के तहत करने का निदेश दिया.

उन्होंने कहा कि कौशल विकास संबंधित सभी डाटा को अपलोड कर रोजगार की जानकारी लाभूकों तक प्रचार-प्रसार के माध्यम से पहुंचायी जाय.

नियोजन देने वाले प्रतिष्ठानों की होगी जांच
उन्होंने जिले में लगाये जाने वाले नियोजन मेले में रोजगार पाने वाले आवेदकों की नियोजनोपरांत जांच के निदेश दिये, ताकि यह पता चल सके कि नियोजन करने वाले प्रतिष्ठान सही है या गलत. उन्होंने महिला आई.टी.आई में प्रचार्य की नियुक्ति करने का निदेश दिया.

उन्होंने कनिय अभियंता भवन निर्माण को निदेश दिया कि सारण जिले के अंतर्गत निर्माणाधीन आई.टी.आई कॉलेज के भवन निर्माण का कार्य अतिशीघ्र पूरा करें.

आईटीआई की होगी जांच

सारण जिले के 62 प्राईवेट आई.टी.आई कॉलेजों की जॉच की कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निदेश दिया. सभी आईआईटी संस्थानों को विगत तीन सालों का बिजली बिल की जॉच करने को कहा.

बैठक में जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद, उप श्रमायुक्त गोविन्द कुमार, सहायक श्रमायुक्त सह प्रभारी पदाधिकारी, सारण, सारण, सिवान एवं गोपालगंज के श्रमायुक्त, सभी श्रम प्रर्वतन पदाधिकारी, आई.टी.आई के प्रचार्य एवं जिला नियोजन पदाधिकारी मौजूद थे.

Exit mobile version