Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

निर्देश के 9 महीने बाद निगम ने की हथुआ मार्केट के दुकानदारों पर कार्रवाई

Chhapra: हथुआ मार्केट से अतिक्रमणकारियों को हटाने के निर्देश के 9 महीने बाद छपरा नगर निगम ने हथुआ मार्केट के दुकानदारों पर कार्रवाई की है. सोमवार को छपरा नगर निगम द्वारा पुलिस बल की मौजूदगी के साथ पूरे हथुआ मार्केट से अतिक्रमण हटवाया गया.

सुबह से ही निगम द्वारा बुलडोजर व मजदूर लगाकर कई अवैध कब्जों को हटाया गया. इस दौरान दुकानदारों में खलबली मच गई. सबसे पहले ठेले खोमचे व बाहर स्टाल लगाने वालों को हटाया गया, इसके बाद दुकान से बाहर समान रखने वालों व फुटपाथ पर अतिक्रमण करने वालो को हटाया गया.

इसे भी पढ़ें : जिला परिषद मार्केट की दुकानों का किराया नही जमा करने वाले 7 दुकान को किया गया सील


2 अप्रैल 2019 को ही मिला था अल्टीमेटम

आपको बता दें कि 2 अप्रैल 2019 को निगम ने दुकानदारों से 24 घण्टे के अंदर अतिक्रमण हटा लेना का निर्देश दिया था. इसके बाद विभिन्न स्टैंडिंग कमिटी के बैठक व बोर्ड के बैठक के दौरान भी हथुआ मार्केट से अतिक्रमण हटवाने के फैसले होते रहे, लेकिन लगभग 9 महीने बाद निगम कर्मियों ने इस फैसले पर अमल किया और अंततः अतिक्रमण हटवाने के लिए कार्यवाई शुरू की. अब तक सिर्फ हथुआ मार्केट के बाहर से ही अतिक्रमण हटाने का काम किया जाता था लेकिन मार्केट के भीतर अतिक्रमण हटाने का काम पहली बार किया गया है.

इसे भी पढ़ें : सारण: ठंड के मद्देनजर 8 जनवरी तक आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई रहेगी स्थगित

दर्जनों दुकानदारों को लगा जुर्माना

वहीं दूसरी तरफ लोगों ने आरोप लगाया कि निगम ने किसी भी प्रकार का नोटिस नहीं दिया और अचानक आकर कई जगहों पर बुलडोजर चला दिया गया. इस दौरान हो हंगामे के बीच निगम के कर्मी अतिक्रमण हटाने चल रहे थे. इस दौरान कई अस्थाई निर्माणों को बुलडोजर से ढाह दिया गया. इस दौरान कई दुकान ने अपने दुकान से आगे बढ़कर अपने काउंटर को बाहर फुटपाथ पर लगा रखा था. वैसे लोगों को निगम ने जुर्माना भी लगाया. वहीं इस दौरान निगम को लोगों के विरोध को भी समाना करना पड़ा. इस दौरान दर्जनों दुकानदारों को बाहर कपड़ा का काउंटर लगाने व बाहर समान रखने के लिए जुर्माना किया गया. इस दौरान 15 हज़ार रुपये से अधिक जुर्माना वसूला गया.

इसे भी पढ़ें : चुनाव आयोग ने किया दिल्ली विधानसभा चुनाव का ऐलान

अब दोगुना होगा जुर्माना

अतिक्रमण हटवा रहे सिटी मैनेजर आसिफ सेराज ने बताया कि काफी दिनों से इन दुकानदारों को चेताया जा रहा था, लेकिन ये नहीं मान रहे थे. अब निगम ने कार्यवाई करनी शुरू कर दी है. इस दौरान सिटी मैनेजर व निगम की टीम ने पूरे मार्केट परिसर का मुआयना किया और जिस दुकानदार ने अतिक्रमण किया था सभी को जुर्माना किया. उन्होंने कहा कि अगर ये लोग फिर से अतिक्रमण करेंगे तो अब दोगुना या तीन गुना जुर्माना होगा.

दुकान से कई फीट बाहर लगती हैं दुकानें

हथुआ मार्केट परिसर में पूरा स्पेस होने के बावजूद यहां जाम लगा रहता है. इसके जिम्मेदार यहां अतिक्रमण फैलाने वाले दुकानदार ही हैं. दुकाने रास्ते में लगने से लोगों के चलने का रास्ता अवरुद्ध हो जाता है. साथ ही साथ यहां पार्किंग की भी बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न हो जाती है. इस वजह से गाड़ियां इधर उधर खड़ी नजर आती है. इस वजह से यहां वाहनों से आने जाने वालों को काफी समस्या होती है.

Exit mobile version