Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जपानी इंसेफलाईटिस रोग की रोकथाम एवं उन्मूलन हेतु एकदिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

छपरा: जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभागार में जपानी इंसेफलाईटिस (जे0ई0) एक्यूट इंसेफलाईटिस सिन्ड्रोम (ए0ई0एस0) रोग की रोकथाम एवं उन्मूलन एवं नीर निर्मल परियोजना से संबंधित संयुक्त एकदिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने किया. 

जिलाधिकारी ने जपानी इंसेफलाईटिस बिमारी के लक्षण और इससे होने वाले नुकसान के विषय में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह बिमारी विषाणु वाहक मच्छरों के काटने से फैलता है और इसके बचाव हेतु हमलोगों को अपने घर के आस-पास पानी इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए. इस बिमारी से बचाव हेतु मच्छरदानी का उपयोग एवं मच्छर भगाने संबंधित अन्य उपाय भी करना चाहिए.  जिलाधिकारी ने कहा कि मस्तिक ज्वर/दिमागी बुखार को आम बोल-चाल की भाषा में नवकी बिमारी भी कहा जाता है. इस बुखार से पीड़ित व्यक्ति को शरीर में एठन, चिडचिडापन, शरीर मे सूजन, सांस तेज चलना, बेहाश होना आदि लक्षण पाये जाते है. ऐसी स्थिति में हमें चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए. इसके बचाव हेतु मच्छरो से बचने के पर्याप्त उपाय करने चाहिए. पीने का पानी हमेशा ढ़क कर रखें. पक्के और सुरक्षित शौचालय का प्रयोग करें तथा शौच करने के उपरांत एवं खाने के पहले साबून से हाथ अवश्य धोये. घर के आस-पास कूड़ा कचड़ा न फैलने दें. उन्होंने कहा कि इस बुखार से पीड़ित  व्यक्ति को साफ-सुुथरा रखें तथा चिकित्सक से परामर्श लें. 

दूसरी तरफ नीर निर्मल परियोजना के अन्तर्गत जिला जलापूर्ति एवं स्वच्छता परियोजना के द्वारा आयोजित कार्यशाला के माध्यम से जानकारी दी गयी. अधीक्षण अभियंता पीएचईडी द्वारा इस परियोजना के उदेश्यों की जानकारी देते हुए बताया गया कि परियोजना क्षेत्र के सभी घरों को पाईप लाईन के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना, सभी स्तरों पर भागीदारों को सुनिश्चित कराना जिससे संचालन एवं रख-रखाव में समुदाय की भागीदारी प्राप्त हो सकें. स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के समन्वय के साथ खुले में शौच से मुक्ति हमलोगो का पहला लक्ष्य है. उन्होंने ठोस एवं तरल कचड़ा प्रबंधन सहित वातावरण स्वच्छता के विकास की जानकारी दी गयी.

कार्यशाला में जिला कार्यक्रम प्रबंधक, स्वास्थ्य, जिला मलेरिया पदाधिकारी, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी, कार्यपालक एवं सहायक अभियंता पीएचईडी, पंचायत स्तर के सामुदायिक संगठन, चयनित नीर निर्मल परियोजना के सभी मुखिया आदि उपस्थित थे.                                       

Exit mobile version