Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पुनरीक्षण अभियान: युवा मतदाताओं के नाम निर्वाचन सूची में जोड़ने पर होगा जोर

Chhapra: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक सूची का विशेष पुनरीक्षण कार्य 4 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. इस दिन निर्वाचन सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जायेगा. 4 से 10 अक्टूबर तक दावे और आपत्तियां दाखिल की जा सकेंगी.

जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया की निर्वाचन सूची में अधिक से अधिक लोगों के नाम जोड़े जा सके इसके लिए अभियान चलाया जा रहा है. खासकर युवा मतदाताओं के नामों को जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इस अवधि के दौरान युवा मतदाताओं का पंजीकरण, दिव्यांग, प्रवासी भारतीय, मृत मतदाताओं का नाम सूची से विलोपित करना आदि किये जायेंगे.

आवेदक द्वारा प्रपत्र 6 नाम जोड़ने, प्रपत्र 6क प्रवासी भारतीय के लिए, प्रपत्र 7 नाम विलोपन के लिए, प्रपत्र 8 सुधार के लिए और प्रपत्र 8क विधान सभा क्षेत्र के अन्दर मतदान केंद्र को बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा.

राजनितिक दलों के साथ डीएम ने की बैठक

नियंत्रण कक्ष की स्थापना

पुनरीक्षण अवधि के दौरान नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है. जिसका नंबर 06152-231022, और Toll Free No. 1800345602 है.

सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता पर जोर
पुनरीक्षण कार्य में अधिक से अधिक मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए उन्हें जागरूक करने के उद्देश्य से सोशल मीडिया का भी प्रयोग किया जा रहा है. इसके लिए फेसबुक अकाउंट बनायीं गयी है जो सारण जिले की आधिकारिक वेबसाइट से टैग है. सारण जिले की आधिकारिक वेबसाइट saran.bih.nic.in पर इस देखा जा सकता है.

Exit mobile version