Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

चुनाव साक्षरता क्लब अनूठी परिकल्पना: डीएम

Chhapra: जिला प्रशासन के द्वारा निर्वाचक जागरूकता क्लब के नोडल पदाधिकारियों की कार्यशाला मजहरूल हक एकता भवन में सोमवार को आयोजित हुई.

कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि निर्वाचन एक महापर्व है. चुनाव आयोग इसे अति गंभीरता से ले रहा है. आगामी चुनाव को सहज मतदान-सुलभ मतदान घोषित किया गया है. मतदान प्रतिशत को बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है.
https://youtu.be/LMo8gpiNuTY

चुनाव साक्षरता क्लब के माध्यम से युवा मतदाताओं को किया जाएगा जागरूक
उन्होंने बताया कि चुनाव साक्षरता क्लब अनूठी परिकल्पना है. इसके तहत मतदाताओं को विशेष रूप से नए और भावी मतदाताओं को जागरूक किया जाना है. क्लब के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार की रोचक गतिविधियां की जाएंगी जिसमें चुनाव पाठशाला, कृत्रिम मतदान, मतदाता सूची में नाम जोड़ने, शुद्धिकरण, विलोपन की जानकारी, चर्चा-परिचर्चा, वाद-विवाद, खेल, गेम आदि विभिन्न आयोजन किए जाने हैं. हमारा लक्ष्य नैतिक और सुलभ मतदान को सुनिश्चित करना है. उन्होंने बताया कि सभी कालेज, प्लस टू विद्यालय, हाई स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थानों में इस क्लब का गठन किया गया है. इसके सदस्य विद्यार्थियों के साथ ही आस-पास के मतदाता हो सकते हैं. डीएम श्री सेन ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए ईवीएम-वीवी पैट युक्त प्रचार रथ भेजा जाएगा. जो क्लब की ऐक्टिविटी में शामिल कृत्रिम मतदान कराने और वीवी पैट का प्रशिक्षण देने में सहयोग करेंगे.

कार्यशाला को संबोधित करते हुए डीडीसी रौशन कुशवाहा ने बताया कि स्वीप के तहत बहुत सी गतिविधियां चलाई जा रही हैं जिसमें चुनाव पाठशाला और निर्वाचक साक्षरता क्लब खास हैं.

एडीएम अरुण कुमार ने बताया कि आगामी 25 जनवरी को आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस से युद्ध स्तर पर गतिविधियां चलाई जाएंगी जो मतदान तक निरंतर चलेंगी.

मौके पर एसडीओ लोकेश मिश्रा, डीआरडीए निदेशक सुनील कुमार पाण्डेय, एडीएम विभागीय जांच आदि उपस्थित थे. प्रशिक्षण का संचालन सहायक निर्वाचन पदाधिकारी कपिल शर्मा ने करते हुए नोडल पदाधिकारियों की भूमिका, कार्य एवं कर्तव्य को विस्तार से समझाया. अतिथियों का स्वागत उप निर्वाचन पदाधिकारी रौशन अली ने किया.

Exit mobile version